Loading

22 March 2017

बैठकों में महिला सरपंच स्वयं भाग लें उनके प्रतिनिधि नहीं : शरणदीप कौर बराड

ओढ़ां
उपायुक्त शरणदीप कौर बराड़ ने खंड विकास एवं पंचायत अधिकारी कार्यालय ओढ़ां का निरीक्षण के दौरान निर्देश देते हुए कहा कि खंड कार्यालय में होने वाली बैठकों में महिला सरपंचों का भाग लेना सुनिश्चित करें और उनकी जगह उनका प्रतिनिधि नहीं आना चाहिए। उन्होंने कहा कि स्वच्छता अभियान के तहत सभी गांवों को साफ सुथरा बनाया जाए, गांवों में स्वच्छता की जांच करने के बाद ही उनको एक लाख रूपये की राशी दी जाएगी।
उन्होंने खंड विकास एवं पंचायत अधिकारी को निर्देश दिये कि वे अपने कार्यालय के कर्मचारियों की हाजिरी बायोमीट्रिक प्रणाली से लगाना सुनिश्चित करें तथा कोई भी कर्मचारी व अधिकारी क्षेत्रीय दौरे पर जाए तो बायोमीट्रिक प्रणाली से हाजिरी लगाकर जाएं। उन्होंने कार्यालय के कर्मचारियों के बारे में पूछताछ करते हुए सचिव कार्यालय खंड विकास एवं पंचायत अधिकारी ओढ़ां को मकान के किराए की बकाया राशि देने के निर्देश दिये। उन्होंने मनरेगा, एचआरडीएफ, पीएवाई और एमपी लैड आदि योजनाओं द्वारा करवाए गए कार्यों की समीक्षा की और प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे प्रशासनिक अधिकारी से कहा कि वे इन योजनाओं के तहत करवाए गए कार्यों का निरीक्षण करें।
उन्होंने खंड विकास एवं पंचायत अधिकारी को निर्देश दिये कि वे सीएम विंडो की शिकायतों का निवारण प्राथमिकता के आधार पर करें और कोई भी शिकायत लंबित न रहें। उन्होंने आरटीआई एक्ट के तहत मांगी गई रिपोर्ट तुरंत देने को कहा। महात्मा गांधी ग्रामीण बस्ती योजना के तहत करवाए गए कार्यों की समीक्षा करते हुए उन्होंने इस योजना के तहत कार्यों को पूर्ण करवाने, विकास कार्यों पर खर्च की गई राशि का उपयोगिता प्रमाण पत्र भिजवाने तथा पंचायती भूमि से अवैध कब्जे हटाने को कहा। उन्होंने निर्देश दिये कि जिन गांवों में स्वच्छ भारत अभियान के तहत पुरस्कार राशि प्राप्त हुई है उन गांवों को यह राशि भिजवाना सुनिश्चित करें और गांवों में विकास कार्यांे पर खर्च करवाएं। उन्होंने कहा कि वे पंच, सरपंचों व पंचायत समिति की बैठकों में प्रशिक्षण प्राप्त करने वाले प्रशासनिक अधिकारियों को भी बुलाएं। उन्होंने खंड कार्यालय में रंग रोगन करवाने, सफाई व्यवस्था दुरूस्त करने तथा कार्यालय प्रांगण में हरे भरे पेड़ पौधे लगाने को कहा ताकि प्रांगण सुंदर नजर आए। उन्होंने पंचायत समिति अध्यक्ष से कहा कि वे नियमित रुप से पंचायत समितियों की बैठकें करवाने और बैठकों में प्रतिनिधियों की बजाय महिला सदस्यों का स्वयं आना सुनिश्चित करें। उपायुक्त ने कार्यालयों के कर्मचारियों की संख्या, सर्विस बुक व भ्रमण रजिस्टर को अपडेट रखने के भी निर्देश देते हुए कहा कि सभी कर्मचारी व अधिकारी आपसी तालमेल बना कर मेहनत व ईमानदारी से कार्य करें। इस बैठक में प्रशासनिक अधिकारी मोहम्मद ईमरान राजा, विकास यादव, खंड विकास एवं पंचायत अधिकारी बलराज सिंह, अभिनव मेहता, वेदपाल, एसडीओ पंचायती राज शेषकरण बिश्नोई, पंचायत समिति अध्यक्ष मनोज शर्मा, लखाकार बिकर सिंह, राजेश सारस्वत व गुरविंद्र सिंह सहित पंचायत सचिव जगबीर सिंह व कृष्ण बेरवाल अन्य कर्मचारी उपस्थित थे।

No comments:

Post a Comment