Loading

22 March 2017

माता हरकी देवी महिला महाविद्यालय में रक्तदान उत्सव आयोजित

ओढ़ां
माता हरकी देवी महिला महाविद्यालय ओढ़ां में एनएसएस यूनिट की ओर से आयोजित सात दिवसीय राष्ट्रीय सेवा योजना शिविर में रक्तदान उत्सव आयोजित किया गया।
रक्तदान शिविर का शुभारंभ करते हुए शिक्षाविद् डॉ. आत्मप्रकाश नन्दा ने स्वयंसेवकाओं को शिक्षा व खेलकूद के साथ सामाजिक सरोकार के लिए रक्तदान करने को प्रेरित किया। इस अवसर पर कॉलेज प्रबंध समिति के सचिव मंदर सिंह, डीएड प्राचार्य डॉ. सुभाष चन्द्र और जसबीर जस्सा भी उपस्थित रहे।
कॉलेज प्राचार्या डॉ. शमीम शर्मा ने 39 वीं बार रक्तदान करते हुए रक्तदान को महायज्ञ की संज्ञा दी तथा स्वयंसेविकाओं को इस यज्ञ में आहुति डालने का आह्वान किया। शिविर में हिन्दी विभाग की प्राध्यापक इन्दु सहारण व कॉलेज कर्मचारियों कुलविन्द्र सिंह, गुरप्रीत शर्मा, विजेन्द्र, रमेशचन्द्र, विरेन्द्र गोदारा व सतीश आदि ने भी रक्तदान किया। इस शिविर में लगभग 60 यूनिट रक्त एकत्र किया गया। हालांकि 100 से अधिक छात्राओं ने रक्तदान के लिए रजिस्ट्रेशन करवाया लेकिन अनेक छात्राएं रक्त की कमी के कारण रक्तदान नहीं कर सकीं।
इस अवसर पर पोस्टर मेकिंग, रक्तदान और देशप्रेम पर आधारित कविता पाठ प्रतियोगिता में छात्राओं ने बढ़ चढ़ कर भाग लिया। पोस्टर मेकिंग में बीए प्रथम वर्ष की पनवीर कौर ने प्रथम व बीए द्वितीय वर्ष की गीतू रानी ने द्वितीय स्थान प्राप्त किया। कविता प्रतियोगिता में मनप्रीत ने कविता के माध्यम से रक्तदान का महत्व बताकर प्रथम स्थान प्राप्त किया। सुनीता ने कश्मीर की तत्कालीन परिस्थितियों से जुडी कविता सुनाकर द्वितीय स्थान प्राप्त किया। रूपिन्द्र ने पति परमेश्वर नहीं असीं नर ते मादा हां कविता सुनाकर तृतीय स्थान प्राप्त किया। मंच का संचालन डॉ. हरमीत कौर ने किया। गीत प्रतियोगिता में मानसी ने रंग दे बसंती चोला के साथ प्रथम, सुनीता ने हे ईश्वर हे अल्लाह ये पुकार सुन के साथ द्वितीय एवं आकांक्षा ने तू ना जाने आसपास है खुदा नामक गीत सुनाकर तृतीय स्थान प्राप्त किया। छात्राओं के अभिभावकों ने भी रक्तदान उत्सव में रक्तदान किया।

No comments:

Post a Comment