Loading

17 March 2011

प्रादेशिक समाचारः-16.03.2011

 मुख्य समाचारः

* केंद्र सरकार से जाट नेताओं की बातचीत के बाद भी जाट आंदोलन जारी, सरकार ने फैसले के लिए तीन दिन का समय मांगा।
* हरियाणा सरकार प्रदेश के पांच जिलों में किसान मॉडल स्कूल खोलेगी।
* गुड़गांव की एक अदालत ने लिंग जांच मामलें में पांच डॉक्टरों को तीन तीन वर्ष कैंद और एक एक हजार रूपये जुर्माने की सजा सुनाई।
* हाइड्रोलिक मशीन से सड़कों की सफाई करने के मामलें में करनाल प्रदेश का पहला जिला बना।

    आरक्षण के लिये विभिन्न राज्यों में आंदोलन कर रहे जाटों की 14 सदसीय समिति की केंद्रीय गृहमंत्री पी चिदंबरम और सामाजिक न्यायमंत्री मुकुल वासनिक से हुई बातचीत के बाद सरकार ने जाट नेताओं से तीन दिन का समय मांगा है। समिति के एक प्रमुख नेता यशपाल मलिक ने कहा है कि सरकार ने इस मुद्दे पर कानून मंत्रालय से विचार विमर्श के लिए समय मांगा है और उन्हें आंदोलन स्थगित करने के लिए कहा है। उन्होंने कहा कि आंदोलन स्थगित करने का फैसला उनकी कोर समिति करेंगी। उधर जाट नेता महेंद्र सिंह पुनिया ने कहा है कि जब तक आरक्षण नहीं मिलता उनका आंदोलन जारी रहेगा। उन्होंने कहा कि केवल एक रेलवे पटरी को छोड़ कर शेष सभी रेल मार्ग जाम कर दिये गए है। हमारे संवाददाता ने बताया है कि 84 खापों की महापंयाचत की बैठक के बाद लोहारू-दिल्ली और लोहारू-जयपुर रेल मार्ग को भी आंदोलनकारियों ने जाम कर दिया है।

    रेल सेवा चरमरा गई है। हरियाणा में जाट आरक्षण आंदोलन के चलते रेल सेवा ठप्प हो गई है। यात्री अपने गंतव्य तक पहुंचने के लिए बसों का सहारा ले रहे है। भीड़ के चलते बसें न मिलने और निजी बस चालकों द्वारा मनमाना किराया वसूल करने के कारण यात्री बेहाल है। जींद से हरियाणा रोडवेज के महाप्रबंधक ने बताया है कि अधिक सवारी वाले क्षेत्रों में अतिरिक्त बसें लगाई गई है लेकिन यहां भी यात्री बसें न मिलने की शिकायत कर रहे है। उधर हड़ताल की वजह से कारखानो को कच्चे माल की आपूर्ति न होने से उद्योग भी बुरी तरह प्रभावित हो रहा हैं खेदड़ ताप बिजली संयंत्र के बाद प्रदेश के कई तेल शोधक कारखाने भी बंद होने की कगार पर है।

    हरियाणा सरकार ने यमुनानगर, करनाल, जींद, झज्जर व महेंद्रगढ़ जिलों में किसान माडल स्कूल खोलने का निर्णय लिया है। इन स्कूलों में ग्रामीण छात्रों को साईस, गणित एवं वाणिज्य विषयों की गुणात्मक शिक्षा प्रदान करने के साथ साथ सहपाठ्यक्रम गतिविधियां जैसे पेंटिग व कम्प्यूटर आदि की शिक्षा की भी सुविधा उपलब्ध होगी। शिक्षा मंत्री गीता भुक्कल ने बताया कि किसान माडल स्कूल में सत्र 2011 में नौंवी एवं ग्यारहवीं कक्षा में प्रवेश दिया जाएगा तथा दाखिला प्रवेश परीक्षा के आधार पर दिया जाएगा। प्रवेश परीक्षा 24 मार्च को 11 बजे से साढ़े 12 बजे तक होगी। इसके लिए आवेदनपत्र जिला शिक्षा अधिकाारी कार्यालय से 10 रूपये शुल्क देकर प्राप्त किया जा सकता है। जो विद्यार्थी इस समय आठवीं एवं दसवीं कक्षा में पढ़ रहे है इस परीक्षा में भाग ले सकते है।

    राज्य की सहकारी चीनी मिलों ने चालू पेराई सत्र में अब तक पन्द्रह करोड़ क्विंटल से गन्ने की पेराई करके साढ़े सोलह लाख क्विटल से अधिक चीनी का उत्पादन किया है। सहकारी चीनी मिल प्रसंघ के प्रवक्ता ने बताया कि गत वर्ष इस अवधि के दौरान लगभग साढ़े उन्यासी लाख क्विंटल गन्ने की पेराई करके तकरीबन छ लाख चालीस हजार क्विंटल चीनी का उत्पादन किया गया था। उन्होंन यह भी बताया कि शाहबाद चीनी मिल ने सर्वाधिक चालीस लाख 18 हजार क्विंटल गन्ने की पेराई की।

    करनाल जिला प्रशासन ने करनाल मे सोलह लाख रूपए की लागत से सड़को की सफाई के लिए एक हाइडॉलिक मशीन खरीदी है, जो तकरीबन 25 किलोमीटर तक सड़कों की सफाई कर सकती है। डी सी नीलम प्रदीप कासनी ने बताया कि अगर यह प्रयोग सफल रहा तो अन्य जिलों में भी इसका इस्तेमाल किया जा सकता है। इस मशीन की क्षमता चार टन प्रतिदिन कचरा उठाने की है। एक अनुमान के अनुसार करनाल में प्रतिदिन 90 टन कचरा निकलता है।

    गुड़गांव की एक अदालत ने पी एन डी टी अधिनियम के तहत पांच डॉक्टरों जे एल महाजन, एम एस तालेकर, पी बी लाल, डी बी लाल और के के सारसवत को दोषी ठहराते हुये एक एक हजार रूपये जुर्माना सहित तीन तीन साल की कठोर कारावास की सजा सुनाई है। जुर्माना न भरने पर उन्हें और 15 दिन की कैंद की सजा काटनी पड़ेगी। गुड़गांव की न्यायिक मजिस्टेट अर्चना यादव ने इस मामले की सुनवाई करते हुए यह फैसला सुनाया। इन डाक्टरों को जनवरी 2002 में गुड़गांव के उद्योग विहार में एक अस्पताल में प्रसव पूर्व निदान करते हुए पकड़ा गया था।

    सासद दीपेन्द्र हुडडा ने कहा है कि राज्य सरकार की खेल नीति से खेल और खिलाड़ियों को बढ़ावा मिला हैं। सांसद दीपेन्द्र हुडडा कल रोहतक जिले के गॉंव खिडवाली में एक खेल समारोह में बोल रहे थे। उन्होने कहा कि राज्य सरकार की खेल नीति की बदौलत ही कॉमनवेल्थ गेम्स में राज्य के खिलाड़ियों ने सबसे अधिक पदक जीते। इसके इलावा खिलाड़ियो ने एशियाई खेलो में भी बेहतर प्रदर्शन किया। दीपेन्द्र हुडडा ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में छिपी प्रतिभाओं को बढ़ावा देने के लिए प्रयास किए जा रहे हैं ।

    कुरूक्षेत्र प्रशासन शहर में प्रदूषण फैला रहे और बिना रजिस्ट्रेशन या फर्जी कागजात से चल रहे थ्रीव्हीलर चालकों पर शिकंजा कसने के लिए अभियान चला रहा है। इसके तहत सभी थ्रीव्हीलर चालकों के कागजातों की जॉच की जा रही है और सभी कागजात पूरे पाए जाने पर ही नम्बर प्लेट लगाए जा रहे है। एस एस पी सुलतान सिंह ने बताया कि हमारा प्रयास है कि सड़क दुर्घटनाए कम कम हों और जानी नुकसान को रोका जाए।
    कृषि वैज्ञानिकों ने कृषि विश्वविद्यालय द्वारा विकसित संकर बाजरा की एच एच बी 24 किस्म को देश के ए-जान में बिजाई के लिए अनुमोदित कर दिया है। बाजरा वैज्ञानिकों की 46 वीं बैठक में यह निर्णय लिया गया। विश्वविद्यालय के कुलपति डा के एस खोखर ने बताया कि ए जोन के तहत राजस्थान, हरियाणा और गुजरात के हिस्सें आते हैं जहॉं साल में 400 मिलीमीटर से कम बारिश होती है। उन्होने बताया कि इस संकर किस्म की यह विशेषता है कि सूखे की परिस्थिति में भी इसका उत्पादन अधिक होता है। बैठक में सूखे की स्थिति के अनुकूल और रोगरोधी संकर किस्म विकसित किए जाने पर जोर दिया गया।

No comments:

Post a Comment