Loading

13 January 2014

कलियुग के अंत में भगवान कल्कि अवतार लेंगे
ओढां-सतीश गर्ग

    गांव बनवाला में चल रही श्रीमद्भागवत कथा में छठे दिन कथावाचक शास्त्री जयदेव दाधीच ने कहा कि कलियुग के अंत में जब ब्राह्मण, क्षत्रिय और वैश्य पाखंडी तथा शुद्र राजा हो जाएंगे तब भगवान कलियुग का शमन करने हेतु कल्कि अवतार ग्रहण करेंगे। उन्होंने कहा कि गाय की रक्षा व सेवा करना परम धर्म है। गाय के शरीर में 33 करोड़ देवताओं का वास है अत: हर मनुष्य के गाय की पूजा व सेवा करके लाभ लेना चाहिए। भगवान उस समय अवतार लेते हैं जब उनकी आवश्यकता होती है, अवतार लेकर वे जन जन का कल्याण करते हुए मानवता का भला करते हैं। भगवान श्रीराम ने त्रेता युग अवतार लेकर 14 वर्ष तक भगवा वेश में नंगे पांव रहकर इस धरती को भारमुक्त किया। रावण, कुंभकरण, मेघनाथ व मारीच आदि को मारकर लोगों को सुख दिया और रामराज की स्थापना की। इसी प्रकार द्वापर युग में अवतार लेकर भगवान श्रीकृष्ण ने तारणाव्रत, वकासुर, जरासंद व कंस आदि का नाश करके एक नए युग की स्थपना की। इस मौके पर साहबराम शर्मा,  प्रेम कुमार, ओमप्रकाश शर्मा, मोहन लाल, जगदीश कुमार, सुभाष चंद्र, भूपेंद्र सिंह, कौशल्या देवी, कृष्णा देवी, सुमन देवी, सुमित्रा देवी, रानी देवी, सरोज रानी और सुमन लता सहित अनेक श्रद्धालु ग्रामीण मौजूद थे।

छायाचित्र: कथावाचन करते शास्त्री जयदेव दाधीच।


आम आदमी पार्टी ने चलाया सदस्यता अभियान
ओढां-सतीश गर्ग

    गांव बनवाला के में आम आदमी पार्टी ने अपना सदस्यता अभियान शुरू करते हुए लोगों को पार्टी कर नीतियों से अवगत कराया तथा पार्टी की सदस्यता ग्रहण करके भ्रष्टाचार से मुक्त समाज के निर्माण में सहयोग देने की बात कही। गांव के जन चेतना केंद्र में एकत्र लोगों को जानकारी देते हुए महेंद्र भादू मसीतां ने बताया कि उनकी पार्टी को उद्देश्य भ्रष्टाचार को समाप्त करना है। उन्होंने बताया कि हमारे कार्यक्रम के तहत पार्टी कार्यकर्ता घर घर जाकर लोगों को जागरूक करते हुए पार्टी की नीतियों के विषय में बताएंगे ताकि हम ज्यादा से ज्यादा लोगों को पार्टी से जोड़ सकें। उन्होंने कहा कि हमने समाज में लगातार बढ़ रहे भ्रष्टाचार, जातिवाद, परिवारवाद, पूंजीवाद, लूटमार व नशाखोरी सहित अन्य बुराईयों के खात्मे के लिए आगामी चुनाव में किसी आम आदमी को जिताना हेै। इस अवसर पर उनके साथ अनिल कुमार सिरसा, विनोद कुमार बागड़वा, रमेश कुमार कासनिया, सुनील कुमार, मनोज कुमार, राजेश कुमार, सुरेश कुमार, मोहन लाल, सुशील कुमार और अक्षय कुमार सहित अनेक गांववासी मौजूद थे।

छायाचित्र: बनवाला के जनचेतना केंद्र में लोगों को जानकारी देते महेंद्र भादू साथ हैं अनिल कुमार सिरसा, विनोद कुमार बागड़वा, रमेश कुमार कासनिया और अन्य।


मासिक सत्संग व भंडारे का आयोजन किया
ओढां-सतीश गर्ग

    गांव घुकांवाली में बस स्टेंड के निकट स्थित डेरा शाह मस्ताना बिलोचिस्तानी में मासिक सत्संग व भंडारे का आयोजन किया गया। सत्संग के दौरान डेरा के प्रबंधक बाबा गुरदयाल सिंह ने श्रद्धालुओं को संबोधित करते हुए फरमाया कि जिसका कोई नहीं होता उसका परमात्मा होता है लेकिन इंसान फिर भी उस परमात्मा को भूल जाता है। उन्होंने कहा कि इंसान का काम सुमिरण करना है जिससे उसकी चौरासी कट जाती है। जीवों में से इंसान में ही बुद्धि होती है अत: उसे चाहिए कि वो भगवान का सुमिरण कर बार बार जन्म से छुटकारा पा सकता है। उन्होंने कहा कि गुरु के बिना गति नहीं होती अत: गुरु आवश्यक है।
    इस अवसर पर जंगी राम जगमालवाली ने फुल्ल बांगू महक ना दे विच संसार दे, कंडेया दे नाल बीबा हसके के गुजार दे.., मैं तेरी पतंग हवा विच उड़दी जावां जी, डोर हत्थों ना छड्डीं सतगुरु मैं कटी जावांगी.., करनैल सिंह ने कौन कहता है कि वो हमसे दूर है, यहां तो उन्ही का फैला हुआ नूर है.., हाल मुरीदां दा कहना मित्र प्यारे नूं.., यमूना देवी ने आए तेरे दर ते सवाली बणके, मेहरां वाले दाता जी मेहर करदे.., आदि अनेक भजन सुनाकर संगतों को निहाल किया। इस अवसर पर अटूट लंगर भी बरताया गया।
    इस अवसर पर चंद्र मोहन मोंगा, सुखपाल सिंह, ताराचंद डबवाली, श्रवण राम, श्योलाल, कांता देवी और सुरजन सिंह सहित अनेक श्रद्धालु स्त्री पुरुष उपस्थित थे।

छायाचित्र: डेरा के प्रबंधक बाबा गुरदियाल सिंह।


चोरमार में रक्तदान शिविर आज
ओढां-सतीश गर्ग

    14 जनवरी को माधी मेले के अवसर पर 40 मुक्ते समूह शहीदों की याद में दशमेश युवा क्लब चोरमार की ओर से श्री गुरुद्वारा साहिब में 7 वां रक्तदान शिविर लगाया जाएगा। यह जानकारी देते हुए क्लब के प्रधान सेवक सिंह ने बताया कि शिविर में शिव शक्ति ब्लड बैंक सिरसा की टीम रक्त एकत्र करेगी।


श्रीचंद्र देव भगवान का जीवन परिचय दिया
ओढां-सतीश गर्ग

    श्रीगुरू नानकदेव जी के पुत्र उदासीनाचार्य श्रीचंद्र देव भगवान का जन्म ग्राम तलवंडी जिला लाहौर में भ्रपदशुक्ल नवमीं संवत् विक्रमी 1551 को हुआ था। उनके भारत भ्रमण का प्रथम का प्रथम कार्यक्रम 11 वर्ष का था जिसमें 5 वर्ष तक उन्होंने नेपाल, तिब्बत, भूटान आदि प्रर्वतीय प्रदेशों में धर्म प्रचार किया। यह बात ओढां स्थित बाबा संतोख दास गौशाला में प्रवचन के दौरान भगवान श्रीचंद्र देव के जीवन चरित्र के बारे में बताते हुए महंत संतोष मुनि ने श्रद्धालुओं के समक्ष कही। इलाहाबाद से आई साधूओं की जमात के मुखी महंत संतोष मुनि ने बताया कि भारत भ्रमण के दौरान जब वे पंजाब पहुंचे तो उनकी माता सुलक्षणा देवी तथा भाई लक्ष्मीचंद्र के मन में दर्शन करने की इच्छा उठी। भगवान ने माता के विचारों को जान लिया और तुरंत करतारपुर पहुंचे। माता के अनुरोध पर वे कई मास तक वहां रहे और माता को शास्त्र रहस्य समझाते रहे। माता को मोह से मुक्त कर देने के पश्चात वे पुन: धर्म प्रचार में लग गए अैर भ्रमण करते हुए कश्मीर पहुंचे तथा वहां 7 वर्ष तक रहे और चारों वेदों पर आपने भाष्य लिखा जो चंद्र भाष्य के नाम से जाना जाता है। इस कार्य में उनके शिष्य सोमदेव ने लेखक का काम किया। इस अवसर पर गौशाला के प्रधान रूपेंद्र कुंडर, हनुमत सेवा समिति के प्रधान जोतराम शर्मा, अमर सिंह गोदारा, गुरनाम कुंडर, राज सिंह, मदन लाल गोदारा और अमित झूंझ सहित अनेक श्रद्धालु मौजूद थे।

छायाचित्र: प्रवचन फरमाते महंत संतोष मुनि।


फाइनल में गदराना और कालांवाली की भिडंत आज
ओढां-सतीश गर्ग

    ओढां के खेल मैदान में शहीद भगत सिंह युवा क्लब द्वारा करवाई गई क्रिकेट प्रतियोगिता में आज सेमीफाइनल मुकाबले हुए जिनमें गांव गदराना और कालांवाली की टीमों ने ओढां की टीमों को हराकर फाइनल में प्रवेश किया। फाइनल मैच गदराना और कालांवाली की टीमों के मध्य मंगलवार को खेला जाएगा।
    ओढां कमेटी और गदराना के मध्य पहले सेमीफाइनल मैच में ओढां की टीम ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 8 ओवरों में 9 विकेटों के नुकसान पर कुल 57 रन बनाए जिसमें स्वर्ण ने एक छक्के व 2 चौकों सहित 7 गेंदों में 18 रनों का योगदान दिया। गदराना के गेंदबाज बग्गी ने 2 ओवरों में 8 रन देकर 3 विकेट तथा जग्गी ने 2 आोवरों में 7 रन देकर 2 विकेट लिए। इसके जवाब में बल्लेबाजी करते हुए गदराना की टीम ने छठे ओवर में 4 विकेट खोकर 58 रन बना लिए जिसमें बब्बी ने 2 छक्कों व 3 चौकों सहित 27 रनों तथा बारू ने 4 चौकों सहित 18 रनों का योगदान दिया। ओढां के गेंदबाज बब्बू ने 2 ओवरों में 10 रन देकर 2 विकेट लिए। इस प्रकार गदराना की टीम ने यह मैच 6 विकेट से जीत लिया जिसका मैन आफ दी मैच बब्बी को दिया गया जिसने 27 रन बनाए।
    दूसरा सेमीफाइनल मैच विशाल इलेवन कलांवाली और जस्सी इलेवन ओढां की टीमों के मध्य खेला गया। कालांवाली की टीम ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 8 ओवरों में 4 विकेट के नुकसान पर कुल 72 रन बनाए जिसमें विशाल ने एक छक्के व 2 चौकों सहित 22 रनों तथा जोगी ने 2 छक्कों सहित 14 रनों योगदान दिया। ओढां के गेंदबाज पवन ने 2 ओवरों में 14 रन देकर 2 विकेट लिए। इसके जवाब में बल्लेबाजी करते हुए ओढां की टीम 8 ओवरों में 9 विकेट खोकर 67 रन ही बना सकी जिसमें कुलजीत ने 3 छक्कों व 4 चौकों सहित 16 गेंदों में 36 रनों का योगदान दिया। कालांवाली के गेंदबाज मिंटा ने 2 ओवरों में 13 रन देकर 2 विकेट तथा नंदू ने 2 ओवरों में 16 रन देकर 2 विकेट लिए। इस प्रकार कालांवाली की टीम ने यह मैच 5 रनों से जीत लिया जिसका मैन आफ दी मैच कालांवाली के आलराऊंडर विशाल को मिला जिसने 22 रन बनाने के साथ साथ एक विकेट भी लिया।
    इस मौके रवि सिधू, अमनदीप, प्रिंस गोयल, बीरू, हनी कुंडर, गुरदीप सिंह, स्वर्ण सिंह, बबलू, हरजिंद्र सिंह, गोपी, टोनी और फकीरा सहित अनेक क्रिकेट प्रेमी गांववासी मौजूद थे।

No comments:

Post a Comment