Loading

13 January 2014

दोपहर समाचार
१३ जनवरी, २०१४
दोपहर समाचार
१४१५
मुख्य समाचार
  • प्रधानमंत्री ने लोगों से कहा - धर्म, भाषा और संस्कृति की विविधता का दुरूपयोग कर समाज को बांटने वाली ताकतों पर नजर रखें।
  • उच्चतम न्यायालय लॉ इन्टर्न के यौन उत्पीड़न के आरोपों के मामले पर बुधवार को सुनवाई करेगा।
  • कर्मचारी भविष्य निधि पर ब्याज दर बढा+कर आठ दशमलव सात-पांच प्रतिशत करने की सिफारिश।
  • दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने जनता दरबार लगाने का विचार रद्द किया।
  • सेंसेक्स ढ़ाई सौ से ज्यादा अंक की वृद्धि के साथ  २१ हजार के पार। डांॅलर के मुकाबले रूपया ३६ पैसे मजबूत, एक डॉलर ६१ रूपये ५४ पैसे का।
  • वीनस विलियम्स ऑस्ट्रेलियन ओपन टेनिस में महिला सिंगल्स के पहले ही दौर में हारकर बाहर।
-----
प्रधानमंत्री डॉ० मनमोहन सिंह ने लोगों से कहा है कि वे समाज को बांटने के लिए धर्म, भाषा और संस्कृति की विविधता का दुरूपयोग करने वाली ताकतों पर नजर रखें। डॉ० सिंह ने आज सवेरे नई दिल्ली में राज्यों के अल्पसंख्यक आयोगों के वार्षिक सम्मेलन का उद्घाटन करते हुए ये विचार व्यक्त किये। उन्होंने वर्षों से चली आ रही बहुलता और सहनशीलता की परम्पराओं के महत्व पर जोर दिया।

भारत में कई शताब्दियों से धर्म निरपेक्षता को जीवन जीने के तौर तरीके के रूप में अपनाया गया है। हमें उन लोगों से सावधान रहना चाहिए जो भारत के धर्म निरपेक्ष विचार को दोबारा परिभाषित करने की कोशिश कर धर्मनिरपेक्षता के खिलाफ कार्य करते हैं।

प्रधानमंत्री ने कहा कि राष्ट्रीय अल्पसंख्यक आयोग और राज्यों के अल्पसंख्यक आयोगों ने अल्पसंख्यकों के अधिकारों की रक्षा के लिए बहुसंख्यक समुदायों की जिम्मेदारी पर ध्यान देने की दिशा में अच्छा काम किया है। डॉ० सिंह ने दोनों ही समुदायों से आह्‌वान किया कि वे मिलकर काम करें ताकि एक दूसरे को स्वीकार करने और सद्भाव का वातावरण बन सके। प्रधानमंत्री ने कहा कि देश के अधिकांश क्षेत्रों में बहुसंख्यक और अल्पसंख्यक समुदायो के बीच सद्भावपूर्ण संबंध हैं। लेकिन पिछले कुछ वर्षों में ऐसी छिटपुट घटनाएं हुई जब इन संबंधों को परीक्षा की घड़ी से गुजरना पड़ा है। उन्होंने कहा कि ऐसे भटकाव देश की छवि को बिगाड़ते हैं और इन से प्रभावित लोगों को तकलीफ होती है। डॉ० सिंह ने कहा कि पिछले नौ वर्षों में यूपीए सरकार ने अल्पसंख्यक समुदायों के लिए सामाजिक और आर्थिक न्याय सुनिश्चित करने के जो प्रयास किए हैं उनके परिणाम साफ नजर आने  लगे हैं।

अल्पसंख्यकों को बैंकों से २००७-०८ में लगभग ५९ हजार करोड़ रूपये का कर्ज दिया गया था,ं २०१२-१३ में यह राशि बढ़ाकर एक लाख ८५ हजार रूपये करोड़ तक कर दी गई।

प्रधानमंत्री ने जीवन के सभी क्षेत्रों में अल्पसंख्यकों की स्थिति बेहतर बनाने के लिए केन्द्र सरकार द्वारा की गई पहल में राज्यों से सहयोग करने का अनुरोध किया। सम्मेलन में अल्पसंख्यक मामलों के मंत्री के० रहमान खान ने अल्पसंख्यक आयोगों से कहा है कि वे धार्मिक और भाषायी अल्पसंख्यकों के अधिकार बरकरार  रखें। धार्मिक अल्पसंख्यकों को आरक्षण देने से इंकार करने के लिए संविधान की व्याख्या करने की नई प्रवृत्ति का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि अल्पसंख्यक भी नागरिकों की श्रेणी में आते हैं और वे केवल धार्मिक समुदाय ही नहीं हैं। श्री रहमान ने बताया कि सरकार ने नये राष्ट्रीय वक्फ विकास निगम की स्थापना को मंजूरी दे दी है और जल्द ही प्रधानमंत्री इसका उद्घाटन करेंगे। यह निगम देशभर में सार्वजनिक उद्देश्यों के लिए वक्फ सम्पत्तियों के विकास के लिए वित्त पोषण करेगा। उन्होंने बताया कि सरकार जैन समुदाय को अल्पसंख्यकों की सूची में शामिल करने पर विचार कर रही है।
-----
उच्चतम न्यायालय के पूर्व न्यायाधीश स्वतंत्र कुमार पर यौन उत्पीड़न का आरोप लगाने वाली एक पूर्व लॉ इन्टर्न ने जांच के लिए उच्चतम न्यायालय में याचिका दायर की है। प्रधान न्यायाधीश पी० सदाशिवम की अध्यक्षता वाली खंडपीठ इस आवेदन पर सुनवाई के लिए सहमत हो गई है। इस पर बुधवार को सुनवाई की जायेगी। याचिका में पिछले महीने की पांच तारीख के उच्चतम न्यायालय के उस फैसले को चुनौती दी गई है जिसमें कहा गया था कि सेवानिवृत्त न्यायाधीशों के खिलाफ शिकायतों पर सुनवाई नहीं की जा सकती। याचिकाकर्ता ने कहा है कि मामले की जांच के लिए एक उचित फोरम बनाया जाये और उसकी शिकायत पर उसी तरह कार्यवाही की जाये जिस तरह पूर्व न्यायाधीश अशोक कुमार गांगुली पर लगे यौन उत्पीड़न के आरोपों के मामले में की गई थी। शिकायतकर्ता ने न्यायमूर्ति स्वतंत्र कुमार, उच्चतम न्यायालय के महासचिव और केन्द्र सरकार को पक्ष बनाया है। याचिकाकर्ता ने कहा है कि जस्टिस कुमार पर लगे आरोप उस समय के हैं जब वे सेवा में थे इसलिए उच्चतम न्यायालय को इस पर विशाखा दिशा-निर्देशों के अनुसार कार्रवाई की जानी चाहिए। जस्टिस कुमार इस समय नेशनल ग्रीन ट्रायब्यूनल के अध्यक्ष हैं। उन्होंने इन आरोप को झूठा और षड्यन्त्र बताया है।
-----
सेनाध्यक्ष जनरल बिक्रम सिंह ने कहा है कि सैन्य कार्रवाई महानिदेशक- डीजीएमओ जम्मू-कश्मीर में पुंछ के कृष्णा घाटी सैक्टर में संघर्ष विराम के उल्लंघन के मामले पर पाकिस्तान के अपने समकक्ष अधिकारी से बातचीत करेंगे। नई दिल्ली में आज एक संवाददाता सम्मेलन में डॉक्टर सिंह ने कहा कि पिछले साल डीजीएमओ स्तर की दो बार की बातचीत के बाद उल्लंघन का यह पहला मामला है। उन्होंने भी कहा कि सीमा पर शांति बनाये रखने की दिशा में बातचीत सही दिशा में चल रही है और इससे दोनों ही ओर समुचित वातावरण बन रहा है। सशस्त्र सेना विशेषाधिकार कानून को जम्मू कश्मीर से हटाए जाने के सवाल पर जनरल सिंह ने कहा कि कोई फैसला करने से पहले सेना स्थिति पर नजर रखने के लिए कुछ समय इंतजार करना चाहती है। सेनाध्यक्ष ने कहा कि कुछ यूनिटों में महिला अधिकारियों को कमान सौंपने की जिम्मेदारी देने की संभावना पर सेना विचार कर रही है। उन्होंने यह भी कहा कि पूर्व सैनिकों और लड़ाई में मारे गए सैनिकों की विधवाओं को सेना में शामिल करने की दिशा में काम किया जा रहा है क्योंकि इन सब का बड़ा महत्व है।
-----
कांग्रेस ने कहा है कि वह जानना चाहती है कि क्या भारतीय जनता पार्टी के प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार नरेन्द्र मोदी आम आदमी पार्टी के उभरने से घबरा गये हैं। पार्टी नेता शकील अहमद ने ट्विटर पर कहा है कि श्री मोदी की कांग्रेस की आलोचना तो समझ में आती है लेकिन अब उन्होंने आम आदमी पार्टी की आलोचना भी शुरू कर दी है। श्री मोदी ने कल आम आदमी पार्टी पर हमला करते हुए सवाल उठाया था कि क्या टी वी चैनलों पर आकर स्थिति में सुधार किया जा सकता है या फिर रचनात्मक दृष्टिकोण अपनाने से।
-----
कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ने वर्ष २०१३-१४ के लिए भविष्य निधि जमा पर ब्याज दर एक-चौथाई प्रतिशत बढ़ाकर आठ दशमलव सात-पांच प्रतिशत करने का फैसला किया है। इससे लगभग पांच करोड़ अंशधारकों को लाभ होगा। केन्द्रीय श्रम मंत्री ऑस्कर फर्नान्डीज+ ने नई दिल्ली में संगठन के न्यासियसों की बैठक के बाद सरकार को ब्याज दर बढ़ाने की सिफारिश का फैसला किया गया है। सूत्रों के अनुसार संगठन के पास इस समय इतनी आरक्षित राशि है कि इससे अंशधारकों के ब्याज में बढ़ोत्तरी की जा सके। वित्त मंत्रालय इन सिफारिशों पर विचार करेगा। मंत्रालय के इस फैसले का अनुमोदन करने के बाद ब्याज दर में बढ़ोत्तरी कर दी जायेगी।
-----
दिल्ली सरकार ने दिल्लीवासियों की शिकायतों के निपटारे के लिए जनता दरबार लगाने का विचार छोड़ दिया है। मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल ने आज कहा कि इसके स्थान पर सरकार प्रशासन के बारे में लोगों की शिकायतें प्राप्त करने के लिए कॉलसैन्टर की स्थापना करेगी। उन्होंने कहा कि जनता अपनी शिकायतें ऑनलाइन भी दर्ज करा सकती है, साथ ही डाक से भी भेज सकती है। मुख्यमंत्री ने कहा कि वे सप्ताह में एक बार तीन घंटे के लिए लोगों से मिलेंगे। इसके लिए अभी दिन निश्चित नहीं किया गया  है। दिल्ली सरकार के पहले जनता दरबार को अफरा-तफरी के बीच समाप्त करना पड़ा था, क्योंकि हजारों लोग पहुंच गये थे और मंत्रियों को बीच में ही उठकर जाना पड़ा था। इस बीच, आज श्री केजरीवाल ने नर्सरी स्कूलों में दाखिले के लिए हैल्पलाइन जारी की है। जिसका नम्बर है- ०११-२ ७ ३ ५ २ ५ २ ५
-----
उत्तरप्रदेश पुलिस ने मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल को जेड श्रेणी की सुरक्षा के अंतर्गत ले लिया है। सुरक्षा लेने के प्रस्ताव को बार बार श्री केजरीवाल द्वारा खारिज करने के बावजूद गाजियाबाद पुलिस ने यह कदम उठाया है। गाजियाबाद के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक धर्मेन्द्र सिंह ने कहा कि जिले में श्री केजरीवाल के आसपास २४ घंटे उत्तरप्रदेश पुलिस के तीस पुलिसकर्मी तैनात रहेगा।  यह व्यवस्था उत्तरप्रदेश सरकार के आदेश पर की गई है।
-----
प्रधानमंत्री कार्यालय में राज्यमंत्री वी. नारायणसामी ने श्रीलंका सरकार से वहां की जेलों में बंद तमिल मछुआरों को तत्काल रिहा करने और उनकी नौकाएं छोड़ने का अनुरोध किया है। आकाशवाणी से बातचीत में श्री नारायणसामी ने कहा कि श्रीलंका के मत्स्य पालन मंत्री रेजीथा सेनारत्ने का यह बयान स्वीकार नहीं किया जा सकता कि तमिल मछुआरों की रिहाई सिर्फ बातचीत के बाद होगी। इससे पहले, तमिलनाडु की मुख्यमंत्री जयललिता ने एक वक्तव्य जारी करके कहा था कि तमिल मछुआरे एक दो दिन में रिहा हो जायंगे। हमारे संवाददाता ने खबर दी है कि रिहाई में देरी की वजह से मछुआरों के परिवार दुखी हैं।

श्रीलंका की जेलों में बंद तमिल मछुआरों की रिहाई में देरी के कारण मछुआरों के गांव नागापत्तिनम और रामनाथपुरम में उदासी का माहौल है। मछुआरा संघ का कहना है कि उनकी नौकाएं छोड़े जाने पर ही वे अपना जीवनयापन शुरू कर सकते हैं। भारतीय और श्रीलंकाई मछुआरों के प्रतिनिधिमंडल तथा श्रीलंका और तमिलनाडू के प्रतिनिधि मंडलों के बीच इस महीने की २० तारीख को वार्ता होनी है। इसमें स्पष्ट किया जाएगा कि भारतीय और श्रीलंका के मछुआरें समुद्री सीमा रेखा में कहां तक मछली पकड़ सकते हैं। इससे मछुआरों की समस्याओं का समाधान ढूंढने में मदद मिलेगी। -तिरूचिरापल्ली से के देवी पदमनाभन की रिपोर्ट के साथ समाचार कक्ष से मैं मनीषा खन्ना।
-----
अमरीका के विदेशमंत्री जॉन कैरी, रूस के विदेशमंत्री सरगेई लावरॉव और सीरिया के लिए संयुक्त राष्ट्र के विशेष दूत लखदर ब्राहि्‌मी सीरिया पर जिनेवा-२ अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन की तैयारियों पर विचार-विमर्श करने के लिए आज पेरिस में बैठक करेंगे। बैठक में तीनों विदेशमंत्री ईरान को सम्मेलन में आमंत्रित करने के बारे में भी चर्चा कर सकते हैं।
-----
भारत को, पिछले तीन वर्षो के दौरान पोलियो का एक भी मामला सामने नहीं आने के साथ ही अगले महीने की ११ तारीख को पोलियोमुक्त देश घोषित करने की सभी औपचारिकताएं पूरी कर ली गई हैं। विश्व स्वास्थ्य संगठन देश में जहां-तहां से लिये गये पिछले नमूनों की जॉंच के बाद भारत को पोलियोमुक्त देश का प्रमाणपत्र जारी करेगा। भारत ने राष्ट्रीय पल्स पोलियो टीकाकरण अभियान के जरिये पोलियो उन्मूलन में सफलता पाई है। प्रत्येक अभियान के दौरान १७ करोड़ से अधिक बच्चों को पल्स पोलियो की खुराक पिलाई गई।
-----
उत्तर भारत में आज लोहड़ी का पर्व पूरे हर्षोल्लास से मनाया जा रहा है। हर साल १३ जनवरी को लोहड़ी का पर्व पंजाब और हरियाणा में सबसे बड़े त्योहार के रूप में मनाया जाता है।

सुबह लोगों ने नहरों, नदियों और सरोवरों में स्नान किया उनका विश्वास है कि इस पर्व पर पि स्नान से उन्हें पापों से मुक्ति मिलती है। पंजाब के माझा क्षेत्र में लोहड़ी के पर्व पर पतंगबाजी होती है। नवजात शिशु और नवविवाहित जोड़ों वाले परिवारों में लोग गीत गाते हैं और ढोल की थाप पर नाचते हैं। सूर्य ढलने के बाद सभी घरों के आंगन में और खुले स्थानों पर लोहड़ी की अग्नि जलाई जाएगी और पवित्र अग्नि की परिक्रमा कर लोग अग्नि में गुड़, मूंगफली, रेवड़ी, चिड़वा आदि अर्पित कर सबके मंगल के लिए कामना करेंगे। अश्विनी कुमार शर्मा,आकाशवाणी समाचार, चंडीगढ़।

उधर, आंध्रप्रदेश में कल से शुरू हो रहे तीन दिन के संक्राति त्यौहार के लिए आज से ही तैयारियां शुरू हो गई हैं।
-----
आकाशवाणी का समाचार सेवा प्रभाग २६ जनवरी से इंडिया ३६० नाम से आठ मिनट का एक कार्यक्रम शुरू कर रहा है। इसे एफ एम गोल्ड और अतिरिक्त फ्रीक्वेंसियों पर सुना जा सकेगा। इस कार्यक्रम के लिए विदेश मंत्रालय का बाह्‌य प्रचार प्रभाग सामग्री उपलब्ध कराएगा।  इस कार्यक्रम में प्रत्येक सप्ताह किसी एक देश के बारे में चर्चा होगी और भारत के साथ उसके संबंधों की जानकारी दी जाएगी। कार्यक्रम के पहले दिन जापान पर चर्चा होगी। इस वर्ष गणतंत्र दिवस परेड पर जापान के प्रधानमंत्री शिन्जो आबे मुख्य अतिथि होंगे।
-----
बम्बई शेयर बाजार में आज शुरुआती कारोबार में दो सौ ६४ अंक की वृद्धि  हुई और संवेदी सूचकांक २१ हजार २३ हो गया। अब से कुछ देर पहले यह २८८ अंक बढ़कर २१ हजार ४६ पर था। नेशनल स्टॉक एकचेंज का निफ्‌टी  ७७ अंक की वृद्धि के साथ ६ हजार २४९ पर था। अंतरबैंक विदेशी मुद्राबाजार में  रूपया आज डॉलर के मुकाबले ३६ पैसे मजबूत हुआ। एक डॉलर की कीमत ६१ रूपये ५४ पैसे बोली गई।
-----
मेलबर्न में आज ऑस्ट्रेलियाई ओपन टेनिस के पहले दिन महिलाओं के सिंगल्स में वीनस विलियम्स पहले ही दौर में हारकर बाहर हो गई हैं। उन्हें रूस की एकाटेरीना माकारोवा ने छह-दो, चार-छह, चार-छह से हरा दिया। ३३ वर्षीय विलियम्स इस टूर्नामेंट की दूसरी सबसे पुरानी खिलाड़ी हैं और सात बार ग्रैंड स्लैम सिंगल्स चैम्पियन रह चुकी हैं। हाल में उन्हें चोटें लगीं और बीमारी का भी सामना करना पड़ा, लेकिन इसके बावजूद वे न्यूजीलैंड के ऑकलैंड में डब्ल्यू टी ए मुकाबले के फाइनल में पहुंच गई थी।
-----
आकाशवाणी के समाचार सेवा प्रभाग के साप्ताहिक कार्यक्रम पब्लिक स्पीक' में आज का विषय हैः शीतलहर और   बेघर लोगों की समस्याएं। यह कार्यक्रम एफ एम गोल्ड चैनल और अतिरिक्त मीटरों पर रात साढ़े नौ बजे से प्रसारित किया जाएगा। श्रोता टेलीफोन नम्बर ०११-  २ ३ ३ १-४ ४ ४ ४ पर सवाल पूछ सकते हैं।  यह कार्यक्रम दूरदर्शन के डीटीएच -डीडी डायरेक्ट प्लस पर भी उपलब्ध रहेगा।

No comments:

Post a Comment