Loading

13 January 2014

समाचार संध्या
१२.०१.१४
समाचार संध्या
२०४५
मुख्य समाचार :-
  • प्रधानमंत्री ने कहा-देश के आर्थिक विकास के लिए उचित मूल्य पर उर्जा की पर्याप्त आपूर्ति जरूरी। उर्जा की मांग और आपूर्ति के बीच अन्तर खत्म करने पर जोर दिया।
  • भारतीय जनता पार्टी के प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार नरेन्द्र मोदी ने भ्रष्टाचार को लेकर यूपीए सरकार की आलोचना की। आम आदमी पार्टी नेता कुमार विश्वास ने अमेठी में एक जनसभा में राहुल गांधी की आलोचना की।
  • राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी ने देश की कुछ जनजातियों की घटती संख्या पर चिन्ता व्यक्त की। इन जनजातियों के विकास के लिए इनके रहन-सहन के अनुरूप  नीतियां बनाने को कहा।
  • बांग्लादेश में शेख हसीना के नेतृत्व में नई सरकार ने सत्ता संभाली।
  • अमरीका ने श्रीलंका में गृहयुद्ध के अन्तिम दौर में सुरक्षाबलों पर मानवाधिकार उल्लंघन के आरोपों की स्वतंत्र जांच  को कहा।
  • खेलों में-- आस्टे्रलियाई ओपन टेनिस टूर्नामेंट कल से मेलबर्न में।
-----
प्रधानमंत्री ने कहा है कि उचित मूल्य पर ऊर्जा की आपूर्ति देश के आर्थिक विकास के लिए जरूरी है। डॉक्टर मनमोहन सिंह आज दिल्ली के नजदीक ग्रेटर नोएडा में पेट्रोटेक सम्मेलन-२०१४ के उद्घाटन अवसर पर बोल रहे थे। उन्होंने कहा कि ऊर्जा की मांग और आपूर्ति के अंतर को पाटना जरूरी है।

भारत दुनिया में ऊर्जा की खपत करने वाला चौथा बड़ा देश है।  ऐसे में अगले एक दशक में देश में ऊर्जा की आपूर्ती तीन से चार गुना बढ़ाए जाने की जरूरत है। भारत में हइड्रो कार्बन सम्पन्न क्षेत्रों में खनन और खोज गतिविधियों को प्रोत्साहित करने के लिए देश की ऊर्जा नीति में कई बदलाव किए हैं।

असुरक्षित तरीके से ऊर्जा के इस्तेमाल के जोखिमों का जिक्र करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत कार्बन उत्सर्जन घटाने के लिए कटिबद्ध है।

सम्मेलन में १५ से ज्यादा देशों की तेल कम्पनियां इस सम्मेलन में हिस्सा ले रही हैं। इस सम्मेलन का मुख्य विषय विजन २०३०- इमर्जिंग ग्लोबल एनर्जी बास्केट है।
-----
पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्री वीरप्पा मोइली ने सम्मेलन से अलग संवाददाताओं से बातचीत में कहा कि सरकार रियायती एलपीजी सिलेंडरों का कोटा बढ़ाकर बारह करने पर विचार कर रही है। उन्होंने कहा कि इस मुद्दे पर अंतिम फैसला राजनीतिक मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति करेगी।
-----
प्रधानमंत्री ने लोगों से धार्मिक कट्टरता के खिलाफ खड़े होने का आह्‌वान करते हुए कहा है कि सच्चा धर्म कभी भी घृणा और बंटवारे का आधार नहीं हो सकता है। नई दिल्ली में स्वामी विवेकानंद की १५०वीं जयंती के उपलक्ष्य में आयोजित वर्ष भर के समारोहों के समापन अवसर पर  डॉक्टर मनमोहन सिंह ने कहा कि यदि साम्प्रदायिक कट्टरता और धार्मिक उन्माद नहीं होता तो मानव समाज अधिक  प्रगतिशील होता।

हमें एक दूसरे के प्रति सहनशील होना चाहिए। सभी धर्मो का आदर करना चाहिए और स्वयं को देश के विकास के लिए समर्पित करना चाहिए। हमें खुले दिल से यह भी समझना होगा कि हम दूसरों से बहुत कुछ सीख सकते हैं। इसलिए हमें नई चुनौतियों, अवसरों और नए विचार का स्वागत करना चाहिए।

स्वामी विवेकानंद के तीन मुख्य संदेशों में से एक का उल्लेख करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत सही अर्थों में तभी स्वतंत्र होगा जब देश का प्रत्येक नागरिक गरीबी, अज्ञानता और रोगों से मुक्त हो जायेगा।
इस अवसर पर कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने कहा कि सभी लोगों को राजनीति से ऊपर उठकर स्वामी विवेकानंद के विवेक और सहिष्णुता के संदेशों को अपनाना चाहिए।
----
भारतीय जनता पार्टी के प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार और गुजरात के मुख्यमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज गोवा में पणजी शहर के बाहरी इलाके में एक रैली को संबोधित किया। उन्होंने कांग्रेस और केन्द्र सरकार की विभिन्न मुद्दों पर आलोचना की।

दिल्ली में बैठी हुई दस साल की सरकार उनको पूछा जाए कि आपने ऐंसी कौन सी चीज की है जिसके कारण देश का भला होगा। उन्होंने महंगाई दूर करने के वादे किए नहीं कर पाए, नौजवान को रोजगार देने के वादे किए नही कर पाए। भष्ट्राचार से देश को बचाने की बाते कहते रहे नहीं कर पाए।

उन्होंने कांग्रेस पर संघीय सिद्धांतों से हटने और संवैधानिक संस्थानों की अवमानना का आरोप लगाया। उन्होंने कहा कि वे धारा ३७१ के तहत गोवा की विशेष दर्जे की मांग की और वहां समान नागरिक संहिता की प्रशंसा करते हैं। उन्होंने कांग्रेस पर भ्रष्ट संस्कृति का आरोप लगाया तथा भारतीय जनता पार्टी के मुख्यमंत्रियों की उनकी विश्वसनीयता और समर्पण भावना की सराहना की। रैली में पार्टी अध्यक्ष राजनाथ सिंह भी मौजूद थे।
-----
उत्तरप्रदेश में आम आदमी पार्टी के नेता कुमार विश्वास ने आगामी लोकसभा चुनावों के परिप्रेक्ष्य में अमेठी में आज पार्टी की राज्य में पहली रैली को संबोधित किया। रैली को संबोधित करते हुए श्री कुमार विश्वास ने कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी की चर्चा करते हुए कहा कि उन्होंने पिछले दस वर्षों में उनके निर्वाचन क्षेत्र के बारे में संसद में एक भी प्रश्न नहीं उठाया। इससे पहले दिन में कांग्रेस समर्थकों और कुछ अन्य प्रदर्शनकारियों ने लखनऊ-अमेठी राजमार्ग पर प्रदर्शन किया और आम आदमी पार्टी के खिलाफ नारे लगाए।
-----
समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष मुलायम सिंह यादव ने लखनऊ में आज पार्टी के वरिष्ठ नेताओं की बैठक बुलाई। अखिलेश सरकार में मंत्री और पार्टी प्रवक्ता राजेन्द्र चौधरी ने आकाशवाणी को बताया कि यह बैठक आगामी लोकसभा चुनाव को ध्यान में रखकर आपसी विचार-विमर्श के लिए बुलाई गई थी।
-----
महाराष्ट्र के कोल्हापुर में टोल टैक्स के मुद्दे पर विवाद को लेकर चार टोल प्लाजा बूथों पर आज तोड़-फोड़ की गई। बड़ी संख्या में उपद्रवियों ने बूथों में आग लगा दी और टोल प्लाजा की सम्पत्ति को नुकसान पहुंचाया। प्रदर्शनकारियों का कहना है कि जब तक सड़कों की स्थिति दुरूस्त नहीं की जाती, तब तक टोल टैक्स चुकाने का कोई मतलब नहीं है।
-----
कोयला मंत्रालय ने कोयला खदानों की नीलामी प्रक्रिया को अधिक पारदर्शी बनाने के लिए बोली प्रक्रिया के मसौदे पर सभी पक्षों से राय मांगी है। मंत्रालय ने यह कदम, खदान आवंटन में अनियमितताओं को लेकर सरकार की आलोचनाओं को देखते हुए उठाया है।

कोयला मंत्रालय के दस्तावेज में, सरकार द्वारा कोयला ब्लॉक क्षेत्र का आवंटन प्रतिस्पर्धा के आधार पर करने का प्रस्ताव किया गया है। मंत्रालय ने इस बारे में इस महीने की बीस तारीख तक सभी पक्षों से सुझाव आमंत्रित किए हैं।
-----
देश के अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डों पर पहली मार्च से नये सीमा शुल्क नियम लागू हो जाएंगे। इसके तहत भारतीयों को विदेश से लौटने पर आव्रजन फॉर्म भरने की जरूरत नहीं पड़ेगी। वित्तमंत्रालय की अधिसूचना में कहा गया है कि नये नियमों के तहत केवल देश से बाहर जाते समय भारतीय नागरिकों को आव्रजन फॉर्म भरना पड़ेगा।
नये नियम पहली जनवरी से लागू होने थे, किन्तु अब इन्हें लागू करने की तिथि दो महीने बढ़ा दी गई है।
-----
केन्द्र ने सरकारी विभागों से कहा है कि पोस्ट बॉक्स नम्बर उपलब्ध होने पर आरटीआई आवेदकों से सम्पर्क के लिए उनका विस्तृत पता मांगने पर जोर न दिया जाए। कार्मिक मंत्रालय -डी ओ पी टी ने इस बारे में कलकत्ता उच्च न्यायालय के फैसले का हवाला देते हुए सभी केन्द्रीय मंत्रालयों और विभागों को जारी निर्देश में कहा गया है यदि विभागों को पोस्ट बॉक्स नम्बर में कोई कठिनाई हो, तभी आवेदकों से उनका पूरा पता मांगा जा सकता है।
-----
राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने देश की कुछ मूल जनजातीयों के विलुप्त होने पर आज चिंता जताते हुए कहा कि उनके विकास के लिए बनायी गयी नीतियां उनकी जीवन पद्धति के अनुरूप होनी चाहिए।

श्री मुखर्जी आज पोर्टब्लेयर में अंडमान और निकोबार जनजातीय  अनुसंधान संस्थान -एनटीआरआई के उद्घाटन अवसर पर बोल रहे थे। उन्होंने कहा कि ऐसी नीतियां समय की आवश्यकता के अनुसार उनमें लचीली होनी चाहिए।
-----
बंगलादेश में शेख हसीना के नेतृत्व में नयी सरकार ने पदभार संभाल लिया है। राष्ट्रपति अब्दुल हामिद ने प्रेसीडेंट हाउस--बंगभवन में एक भव्य समारोह में शेख हसीना और उनकी नयी मंत्रिपरिषद को  पद की शपथ दिलायी। इससे पहले शेख हसीना ने १९९६ में और उसके बाद २००९ में सरकार का नेतृत्व किया था।
पिछले रविवार को दसवीं संसद के लिए हुए चुनावों में आवामी लीग पार्टी ने भारी विजय हासिल की थी ।
-----
प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने आवामी लीग पार्टी की नेता शेख़ हसीना को बंगलादेश के प्रधानमंत्री के रूप में पदभार संभालने पर बधाई दी है। विदेश मंत्रालय में प्रवक्ता सैयद अकबरुद्दीन ने बताया कि डॉक्टर सिंह ने बंगलादेश में लोकतंत्र के मजबूत होने में शेख़ हसीना के योगदान की सफलता की कामना की है।
-----
प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने इस्राइल के पूर्व प्रधानमंत्री एरियल शैरोन के देहांत पर दुख व्यक्त किया है। इस्राइल के प्रधानमंत्री बैंजामिन नेतिनयाहू को भेजे पत्र में डॉक्टर सिंह ने कहा कि श्री शैरोन ने भारत और इस्राइल के बीच आपसी संबंध बढ़ाने में भी उल्लेखनीय योगदान दिया था।
-----
अमरीका ने श्रीलंका की सेनाओं द्वारा गृहयुद्ध के अंतिम दौर में किये गये मानवाधिकार उल्लंघन के मामलों की स्वतंत्र और निष्पक्ष जांच कराने का आह्‌वान किया है। कोलम्बो में अमरीकी दूतावास की ओर से आज जारी बयान में कहा गया कि अमरीकी विदेश विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी स्टीफेन जे रेफ ने श्रीलंका के पांच दिवसीय दौरे के समय कई ऐसे लोगों से बात की जो मानवाधिकार उल्लंघन के मामलों के प्रत्यक्षदर्शी रहे हैं।
-----
वर्ष का पहला ग्रैंड स्लैम टेनिस टूर्नामेंट ऑस्ट्रेलियन ओपन कल से शुरू हो रहा है। सोमदेव देववर्मन सिंगल्स में एकमात्र भारतीय चुनौती होंगे, जबकि डबल्स में लिएंडर पेस, महेश भूपति, रोहन बोपन्ना, युकी भाम्बरी और दिविज शरण अपने-अपने जोड़ीदारों के साथ कोर्ट पर उतरेंगे। महिला डबल्स में सानिया मिर्जा के रूप में भारतीय चुनौती होगी।
-----
महेंद्र सिंह धोनी के नेतृत्व में १६ सदस्यीय भारतीय क्रिकेट टीम आज तड़के न्यूजीलैंड रवाना हुई। इस दौरे में पांच एकदिवसीय और दो टेस्ट मैच खेले जाएंगे।

उधर, कोलकाता के ईडन गार्डंस में मेजबान बंगाल ने रेलवे को ४८ रन से हराकर रणजी ट्रॉफी क्रिकेट प्रतियोगिता के सेमीफाइनल में प्रवेश कर लिया है। सेमीफाइनल में बंगाल का मुकाबला महाराष्ट्र से और कर्नाटक का पंजाब से  होगा। यह मुकाबले १८ जनवरी से शुरू होंगे।
-----
कांग्रेस ने कहा है कि अमेठी के लोगों की शुभकामनाएं गांधी परिवार के साथ हैं तथा वहां चुनाव में किसी को भी मौका नहीं मिल पाएगा। कांग्रेस नेता और केंद्रीय मंत्री राजीव शुक्ला ने यह बात कही है। वे आम आदमी पार्टी नेता कुमार विश्वास के रैली में दिए गए वक्तव्य पर प्रतिक्रिया व्यक्त कर रहे थे।
-----
सूचना और प्रसारण मंत्री मनीष तिवारी ने कहा है कि युवा महोत्सव में युवाओं में राष्ट्रीय एकता, अखंडता और सद्भाव की भावना पैदा करता है। आज लुधियाना में पांच दिवसीय राष्ट्रीय युवा महोत्सव का उद्घाटन करते हुए उन्होने कहा कि इसका उद्देश्य मादक पदार्थों के खिलाफ एक अभियान चलाना है।

No comments:

Post a Comment