Loading

13 January 2014

हरियाणा में बनेगी परमाणु बिजली, पीएम ने किया शिलान्यास

Prime Minister laying the foundation stone of Nuclear Power Plant at village Gorakhpur
प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह ने सोमवार को यहां देश के सबसे बड़े परमाणु बिजली संयंत्र का शिलान्यास किया। इस प्लांट पर 23000 करोड़ रुपये से ज्यादा खर्च होंगे।

यहां 2800 मेगावाट बिजली पैदा होगी। आधी बिजली हरियाणा को मिलेगी। प्लांट के लिए जमीन देने के लिए प्रधानमंत्री ने मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा और हरियाणा सरकार का आभार जताया।

प्रधानमंत्री ने कहा कि अगले 10 सालों में देश में परमाणु ईंधन से 27000 मेगावाट बिजली पैदा करेंगे। उन्होंने गोरखपुर और आसपास के इलाके में विकास कार्य करवाने का वादा करते हुए कहा कि गोरखपुर में अस्पताल बनेगा, स्पोट्र्स स्टेडियम को आधुनिक बनाया जाएगा, गांवों तक संपर्क सड़कों का विकास किया जाएगा और रोजगार में उन्हें प्राथमिकता दी जाएगी। उन्होंने कहा कि सामुदायिक विकास के कार्यक्रम चलाए जाएंगे और कौशल विकास केंद्र की स्थापना के साथ डियर पार्क, हर्बल पार्क बनाया जाएगा।

प्रधानमंत्री ने कहा कि गोरखपुर परमाणु बिजली संयंत्र के पहले चरण में 21000 करोड़ रुपये की लागत से 1400 मेगावाट बिजली दो यूनिटों से तैयार होगी। दूसरे चरण में 1400 मेगावाट बिजली के यूनिट लगेंगे। पहले चरण की 1400 मेगावाट बिजली का उत्पादन 2020-21 तक शुरू होगा।

प्रधानमंत्री ने दिया सुरक्षा का बार-बार भरोसा
प्रधानमंत्री ने गोरखपुर और आसपास के लोगों को बार-बार सुरक्षा का भरोसा दिया।

उन्होंने कहा कि हरियाणा का यह परमाणु बिजली संयंत्र हमारे देश की विकसित तकनीक पर आधारित है। हमें गर्व है और इसकी तकनीक बेहद अच्छी। उसका परीक्षण अच्छी तरह से किया जा चुका है। जो रिएक्टर यहां लगाए जाएंगे, वही रिएक्टर गुजरात और राजस्थान में लगाए जाएंगे। इस प्लांट में सुरक्षा के सबसे नए और अच्छे तरीके अपनाएंगे। केंद्र सरकार परमाणु सुरक्षा का खास ख्याल रख रही है। उन्होंने कहा कि वे इस बात पर जोर देना चाहेंगे कि परमाणु ऊर्जा के उत्पादन को बढ़ाते समय यह ध्यान रखेंगे कि कभी भी सुरक्षा के विषय में कोई कमी नहीं आने पाए।

No comments:

Post a Comment