Loading

13 January 2014

समाचार प्रभात
१३ जनवरी, २०१४
समाचार प्रभात
०८००
-------
मुख्य समाचार
  • प्रधानमंत्री ने कहा - देश में स्थिर नीतिगत माहौल में संभावित हाइड्रोकार्बन समृद्ध क्षेत्रों में खोज गतिविधियों के लिए घरेलू और अंतर्राष्ट्रीय कंपनियों को प्रोत्साहन।
  • तेल मंत्री ने कहा-सब्सिडी वाले रसोई गैस सिलंडरों की संख्या बारह करने पर विचार।
  • उत्तर भारत में ठंड बढ़ी, कई जगह कोहरे से जनजीवन पर असर।
  • ईरान और विश्व के छह प्रमुख देश बीस जनवरी से अंतरिम परमाणु समझौता लागू करने पर सहमत।
  • वर्ष का पहला ग्रैंड स्लैम, ऑट्रेलियाई ओपन टेनिस टूर्नामेंट मेलबर्न में शुरू।
-------
प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने कहा है कि देश में स्थिर नीतिगत माहौल में घरेलू और विदेशी कम्पनियों को हाइड्रो-कार्बन से समृद्ध क्षेत्रों में खनन और खोज गतिविधियों के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है। कल ग्रेटर नोएडा में पेट्रोटेक सम्मेलन-२०१४ के उद्घाटन के अवसर पर डॉ. सिंह ने कहा कि इसके लिए देश की ऊर्जा नीति में कई बदलाव किये गये हैं। प्रधानमंत्री ने प्रदूषण फैलाने वाले ऊर्जा संसाधन के इस्तेमाल के दुष्परिणामों का जिक्र करते हुए कहा कि भारत अपना कार्बन उत्सर्जन घटाने के लिए प्रतिबद्ध है।

भारत अन्तर्राष्ट्रीय समुदाय के जिम्मेदार सदस्य के रूप में अपना कार्बन उत्सर्जन घटाने के लिए प्रतिबद्ध है। ऊंची आर्थिक वृद्धि हासिल करते हुए कार्बन उत्सर्जन घटाना कठिन चुनौती है लेकिन हम इस चुनौती का सामना करने के लिए प्रतिबद्ध हैं।

पेट्रोटेक, तेल और गैस क्षेत्र का अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन है जिसका आयोजन वर्ष में दो बार किया जाता है। १५ से ज्यादा देशों की तेल कम्पनियां इस सम्मेलन में हिस्सा ले रही हैं।
-------
पैट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्री एम. वीरप्पा मोइली ने कहा है कि सरकार प्रत्येक परिवार के लिए एक साल में सब्सिडी वाले एल.पी.जी सिलेंडरों का कोटा बढ़ाकर १२ करने पर विचार कर रही है। उन्होंने कहा कि इस बारे में अंतिम फैसला राजनीतिक मामलों की मंत्रिमंडल समिति करेगी। कल ग्रेटर नोएडा में पैट्रोटेक सम्मेलन-२०१४ के दौरान संवाददाताओं से बातचीत में श्री मोइली ने कहा कि १५ करोड़ एल.पी.जी. उपभोक्ताओं में से ८९ दशमलव दो प्रतिशत साल में नौ सिलेंडर तक ही इस्तेमाल करते हैं और सिर्फ दस प्रतिशत उपभोक्ताओं को ही बाजार मूल्य पर अतिरिक्त सिलेंडर खरीदने पड़ते हैं। श्री मोइली ने यह भी बताया कि पिछले महीने पर्यावरण मंत्री का अतिरिक्त प्रभार संभालने के बाद से उन्होंने डेढ़ लाख करोड़ रुपए मूल्य की परियोजनाओं को मंजूरी दी। उन्होंने कहा कि इन परियोजनाओं में ओडिशा में १२ अरब डॉलर का पॉस्को इस्पात संयंत्र शामिल है।
-------
भारतीय जनता पार्टी के प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार नरेन्द्र मोदी ने कांग्रेस और केन्द्र सरकार पर वोट बैंक की राजनीति और भ्रष्टाचार का आरोप लगाया है। कल शाम गोवा में एक रैली में श्री मोदी ने कहा कि भारतीय जनता पार्टी देश को इन बुराइयों से छुटकारा दिलाने के लिए संकल्पबद्ध है। उन्होंने सुश्री जयंती नटराजन को पर्यावरण मंत्री पद से हटाए जाने का अप्रत्यक्ष रूप से जिक्र करते हुए उन पर भ्रष्टाचार करने का आरोप लगाया। सुश्री जयंती नटराजन ने श्री मोदी के आरोपों का खंडन किया है। उन्होंने कहा कि वह अतीत में गुजरात के मुख्यमंत्री के खिलाफ काफी मुखर रही हैं और उन्होंने उनकी दो परियोजनाओं पर रोक लगाई थी, इसीलिए श्री मोदी उन्हें निशाना बनाने की कोशिश कर रहे हैं।
-------
दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल के इंकार के बावजूद गाजियाबाद पुलिस ने आज से उन्हें जैड श्रेणी की सुरक्षा प्रदान करने का फैसला किया है। गाजियाबाद के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक धर्मेन्द्र सिंह ने बताया कि तीस पुलिसकर्मी २४ घंटे श्री केजरीवाल की सुरक्षा में तैनात रहेंगे।
-------
प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन ंिसंह आज हरियाणा के फतेहाबाद जिले के गोरखपुर में दो हजार आठ सौ मेगावॉट क्षमता के परमाणु बिजलीघर की आधारशिला रखेंगे। इस पर २३ हजार पाँच सौ दो करोड़ रुपए की लागत आने का अनुमान है। प्रधानमंत्री वहां एक जनसभा को भी संबोधित करेंगे।
-------
प्रधानमंत्री कार्यालय में राज्यमंत्री वी. नारायणसामी ने श्रीलंका सरकार से वहां की जेलों में बंद तमिल मछुआरों को तत्काल रिहा करने का अनुरोध किया है। श्री नारायणसामी ने आकाशवाणी को बताया कि श्रीलंका के मत्स्य पालन मंत्री रेजीथा सेनारत्ने का यह बयान स्वीकार नहीं किया जा सकता कि तमिल मछुआरों की रिहाई बातचीत के बाद ही होगी। श्री नारायणसामी ने कहा कि बातचीत और मछुआरों की रिहाई के मामले को जोड़ा नहीं जाना चाहिए। मछुआरों की रिहाई में हो रही देरी से उनके परिवारों में भी उदासी छाई है।
-------
आकाशवाणी के क्षेत्रीय और राष्ट्रीय समाचार सुनने के लिए किसी भी एंड्रॉय्‌ड मोबाइल फोन पर गूगल प्ले स्टोर से ऑल इंडिया रेडियो न्यूज एप्लीकेशन डाउनलोड करें। यह सेवा निःशुल्क है।
-------
उत्तर भारत में शीत लहर और तेज हो गई है। क्षेत्र के पर्वतीय इलाकों में तापमान में और कमी आई है जबकि मैदानी इलाकों में कोहरे के कारण कई स्थानों पर जन-जीवन पर असर पड़ा है। लद्दाख के लेह में कल रात इस मौसम की सबसे सर्द रात रही लेकिन श्रीनगर-जम्मू राष्ट्रीय राजमार्ग यातायात के लिए फिर खोल दिया गया है। हिमाचल प्रदेश के ज्यादातर हिस्सों में कड़ाके की सर्दी जारी है जबकि राज्य के कई स्थानों पर तापमान जमाव बिंदु के करीब बना हुआ है।

ऊंची चोटियों पर हो रहे हिमपात के बाद तापमान सामान्य से काफी डिग्री नीचे चल रहा है जिससे अधिकांश भागों में कंपकपी का दौर जारी है। सड़कों पर फिसलन के चलते शिमला, सोरन, सिमौर, मंडी और किन्नौर जिलों में सौ से अधिक बस रूट प्रभावित हुए हैं। लाहौल घाटी के विभिन्न हेलीपैडों पर कुछ मरीजों समेत अनेक लोग हेलीकॉप्टर का इंतजार कर रहे हैं। लेकिन पिछले कुछ दिनों से चल रहा खराब मौसम उड़ान में बाधक बना हुआ है। शिशु शर्मा सांतनु, आकाशवाणी समाचार, शिमला।

पूर्वी उत्तर प्रदेश में कुछ स्थानों पर हल्की से तेज बारिश हुई जबकि राज्य के पश्चिमी हिस्सों में मौसम शुष्क बना रहा। हमारे संवाददाता ने बताया है कि ठंड बढ़ने से आम जन-जीवन प्रभावित हुआ है।

राजधानी लखनऊ सहित प्रदेश के कुछ हिस्सों में कल दिन में हलकी धूप निकलने से लोगों को ठंड से थोड़ी राहत तो मिली लेकिन आज सुबह फिर घने कोहरे के कारण आम जनजीवन पर असर पड़ा है। कड़ाके की ठंड के कारण लोग घरों के भीतर ही रह रहे हैं। गोरखपुर सहित कई जिलों में इंटरमीडियट तक के स्कूल १५ जनवरी तक के लिए बंद कर दिए गए हैं। हालांकि मौसम विभाग ने अगले चौबीस घंटों में मौसम में किसी विशेष परिवर्तन का पूर्वानुमान नहीं किया है लेकिन लोगों को उम्मीद है कि मकरसंक्रांति के बाद से मौसम में आंशिक बदलाव शुरू होगा। सलमान हैदर, आकाशवाणी समाचार, गोरखपुर।
-------
नई फसल का त्योहार, लोहड़ी आज देश के उत्तरी हिस्सों विशेषकर पंजाब, हरियाणा और चण्डीगढ़ में परंपरागत हर्षोल्लास से मनाया जा रहा है। हमारे संवाददाता के अनुसार आज रात लोग जगह-जगह लोहड़ी की अग्नि जलाएंगे और मित्रों तथा संबंधियों में मिठाइयां और उपहार बांटेंगे।

लोहरी के त्योहार की रौनक उन घरों में अधिक रहती है जहां हाल ही में शादी हुई हो या फिर बच्चे ने जन्म लिया हो। रात को आग जलाकर परंपरागत ढंग से नाच-गाना होता है। पहले जिन घरों में लड़के का जन्म होता था वहीं लोहरी धूमधाम से मनाई जाती थी। लेकिन सामाजिक संगठनों के प्रयास व लोगों में जागरुकता आने से आजकल लड़कियों के जन्म पर भी लोहरी मनाई जाती है। अब लड़की के जन्म पर भी उसी अंदाज से त्योहार मनाया जाता है जैसे लड़के के जन्म पर मनाया जाता है। जसविंदर सिंह रंधावा, आकाशवाणी समाचार, चंडीगढ़ ।
-------
आकाशवाणी के समाचार सेवा प्रभाग के साप्ताहिक कार्यक्रम पब्लिक स्पीक' में आज का विषय हैः शीतलहर और बेघर लोगों की समस्याएं।

यह कार्यक्रम एफ एम गोल्ड चैनल और अतिरिक्त मीटरों पर रात साढ़े नौ बजे से प्रसारित किया जाएगा। श्रोता टेलीफोन नम्बर ०११-२ ३ ३ १-४ ४ ४ ४ पर सवाल पूछ सकते हैं। यह कार्यक्रम दूरदर्शन के डीटीएच -डीडी डायरेक्ट प्लस पर भी उपलब्ध रहेगा।
-------
आकाशवाणी का समाचार सेवा प्रभाग २६ जनवरी से इंडिया ३६० नाम से आठ मिनट का कार्यक्रम शुरू कर रहा है। इसे एफ एम गोल्ड और अतिरिक्त मीटरों पर सुना जा सकेगा। इस कार्यक्रम के लिए विदेश मंत्रालय का प्रचार विभाग सामग्री उपलब्ध कराएगा। इस कार्यक्रम में प्रत्येक सप्ताह किसी एक देश के बारे में चर्चा होगी और भारत के साथ उसके संबंधों की जानकारी दी जाएगी। कार्यक्रम के पहले दिन जापान पर चर्चा होगी। इस वर्ष गणतंत्र दिवस परेड पर जापान के प्रधानमंत्री शिन्जो आबे मुख्य अतिथि होंगे।
-------
ईरान के परमाणु शक्ति कार्यक्रम पर अंकुश लगाने के अंतरिम परमाणु समझौते को लागू करने के ठोस उपायों पर छह प्रमुख देशों के साथ उसकी सहमति हो गई है। हमारे संवाददाता ने बताया है कि नवम्बर में हुए इस समझौते को २० जनवरी से लागू किया जाएगा।

अंतरिम परमाणु समझौते के तहत ईरान अपने यूरेनियम संवर्बद्धन के स्तर को पांच फीसदी तक सीमित रखेगा जिसका इस्तेमाल बिजली उत्पादन के लिए रिएक्टर्स में होता है। ईरान २० फीसदी यूरेनियम संबर्द्धन बंद करेगा और बचे हुए इस स्तर के यूरेनियम के जखीरे को निष्क्रिय करेगा। साथ ही अंतरराष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा एजेंसी-आईएईए को ईरान के परमाणु ठिकानों और सेंट्रल इश्यू पर जाने और निगरानी की इजाजत होगी। बदले में छह महीने के लिए ईरान को आर्थिक प्रतिबंध में ढील दी जाएगी। कोई नया प्रतिबद्ध इस दौरान नहीं लगाया जाएगा और छह महीने के दौरान ही व्यापक परमाणु समझौते पर बातचीत होगी। अतुल तिवारी, आकाशवाणी समाचार।
-------
वर्ष का पहला ग्रैंड स्लैम ऑस्ट्रेलियन ओपन टेनिस टूर्नांमेंट आज से मेलबर्न में शुरू हो गया। टूर्नामेंट के सिंगल्स मुकाबलों के पहले दौर के मैच जारी हैं। सिंगल्स में भारत की ओर से सिर्फ सोमदेव देववर्मन खेल रहे हैं। उनका शुरुआती मैच बाद में होगा।
डबल्स में लिएंडर पेस, महेश भूपति, अपने-अपने जोड़ीदारों के साथ टूर्नामेंट में हिस्सा लेंगे।
-------
समाचार पत्रों से
कोयला खंड आवंटन मामले से जुड़ी खबरें अखबारों की अहम सुर्खियां है। देशबंधु का कहना है- ६० कोल आवंटनों को क्लिनचिट। दैनिक जागरण की टिप्पणी है-सीबीआई को खोट नहीं मिलने से केंद्र को राहत, आज सुप्रीम कोर्ट को जानकारी देगी सीबीआई। १९५ कोयला ब्लॉक आवंटन मामलों में अभी तक १६ एफआईआर।
आगामी लोकसभा चुनाव की आहट पर राष्ट्रीय सहारा की टिप्पणी है सर्दी में सियासत गर्म। मोदी ने शिंदे को घेरा, आप पर परोक्ष हमला। विरोध के बीच आप ने राहुल को ललकारा और मुलायम सिंह का पार्टी उम्मीदवारों को टिप्स। नवभारत टाइम्स की टिप्पणी है इशारों-इशारों में तेज होने लगे हमले।
कलकत्ता उच्च न्यायालय के निर्देश पर नई दुनिया लिखता है-पता बताने को बाध्य नहीं होंगे आरटीआई कार्यकर्ता, बशर्ते कोई पोस्ट बॉक्स नंबर मुहैया कराया गया है।
राजस्थान पत्रिका ने दिल्ली हाईकोर्ट के फैसले का उल्लेख किया है-सुनवाई के किसी भी चरण में बदल सकते हैं आरोप। निचली अदालत को इस बारे में पूरे अधिकार।
दिल्ली सरकार के निर्देश के बाद बिजली कंपनियों के पैंतरे पर दैनिक भास्कर की सुर्खी है-कंपनियों ने अकाउंट खाली बताए, दिल्ली में बिजली आपूर्ति बंद करने का माहौल बनाकर सरकार पर दवाब डालने की कोशिश।
दैनिक जागरण की खबर है- ट्रायल में ही टूटा अलेऊ परियोजना का बांध। पर्यटन नगर मनाली के निकट १२ हजार घन मीटर की क्षमता वाला बांध ६ हजार घन मीटर पानी भरने से ही टूटा।

No comments:

Post a Comment