Loading

31 January 2011

सांसद डा. अशोक तंवर ने अधिकारियों को निर्देश दिए

सिरसा, 31 जनवरी। सिरसा के सांसद डा. अशोक तंवर ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे जिला के विकास के लिए नई परियोजनाएं तैयार कर मुख्यालयों को भिजवाए और उन परियोजनाओं से उनको अवगत करवाए ताकि वे मुख्यालय स्तर बातचीत करके परियोजनाओं को स्वीकृति दिलवा सके।
    डा. तंवर आज स्थानीय डीआरडीए कांफ्रेस हाल में जिला स्तरीय सतर्कता एवं जांच समिति की बैठक को संबोधित कर रहे थे। इस बैठक में उपायुक्त श्री सी.जी रजिनीकांथन, अतिरिक्त उपायुक्त श्रीमती पंकज चौधरी, उपमंडल अधिकारी ना0 श्री एस.के जैन, उपमंडल अधिकारी ना0 डबवाली श्री मुनीश नागपाल, ऐलनाबाद के उपमंडलाधीश श्री रुप सिंह, नगराधीश एच.सी भाटिया सहित सभी विभागों के अधिकारी उपस्थित थे। उन्होंने इस बैठक में सभी विभागों द्वारा किए जा रहे कार्यों की समीक्षा की और कार्यों में तीव्रता के साथ-साथ गुणवत्ता लाने के निर्देश दिए।    
    उन्होंने कहा कि महात्मा गांधी राष्ट्रीय रोजगार गारंटी योजना के तहत चालू वित्त वर्ष के दौरान जितने भी ज्यादा से ज्यादा कार्य हो पाए उनके लिए बजट की मांग केंद्र व राज्य सरकार के स्तर पर तुरंत करें। वे स्वयं भी नरेगा के तहत मिलने वाली धनराशि के लिए प्रयास करेंगे। उन्होंने कहा कि उक्त योजना के तहत विधानसभा क्षेत्रवार कार्यों की अलॉटमैंट की जाए ताकि सभी क्षेत्रों में समान रुप से कार्य हो सके। इसके साथ-साथ उन्होंने लोक निर्माण व जनस्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों से भी कहा कि वे जिला में सड़कों की मरम्मत व समुचित मात्रा में पेयजल व्यवस्था करवाए। विशेष रुप से कालांवाली और स्थानीय बेगू रोड़, सिरसा-ऐलनाबाद रोड़ की चर्चा हुए उन्होंने कहा कि इन सड़कों की मरम्मत का कार्य प्राथमिकता के तौर पर किया जाए।
    डा. तंवर ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे स्थानीय सांसद निधि कोष के तहत होने वाले कार्यों का एस्टीमेट तैयार कर उन्हें दे। उन्होंने कहा कि केंद्र व राज्य सरकार द्वारा ग्रामीण क्षेत्रों के लिए संचालित की गई योजनाओं के क्रियान्वयन में अधिकारियों को अधिक ध्यान देने की आवश्यकता है। उन्होंने ढाणियों में बिजली कनैक्शन उपलब्ध करवाने के लिए विभाग के अधिकारियों से कहा कि वे पता लगाए कि स्थानीय सांसद विकास निधि योजना के तहत ढाणियों में बिजली कनैक्शन देने के लिए धनराशि दे सकते है तो 10 व्यक्तियों से अधिक वाली ढाणियों में बिजली कनैक्शन उपलब्ध करवाए जाएंगे। इस योजना के तहत 50 प्रतिशत राशि स्थानीय सांसद निधि कोष योजना के तहत दी जा सकती है। उन्होंने कहा कि समन्वित ग्रामीण ऊर्जा कार्यक्रम के तहत सौलर लाईट व सौलर पावर प्लांट लगाने की अधिक से अधिक परियोजनाएं तैयार करे। यह भी कहा कि दूर-दराज के क्षेत्रों में इस प्रकार के ज्यादा से ज्यादा उपकरण लगाए। उन्होंने जिला अधिकारियों को जिले के रिकार्ड को कम्प्यूराईज्ड व ऑनलाईन करने पर बधाई दी।
    उन्होंने अधिकारियों को सख्त लहजे में आदेश दिए कि वे सुनिश्चित करे कि कहीं पर भी रसोई गैस सिलेंडरों की कालाबाजारी न हो पाए और इसके लिए सभी क्षेत्रों में उचित वितरण हो। इसके साथ-साथ शिक्षा विभाग के अधिकारियों से कहा कि जिला में खोले जाने वाले छह-छह कस्तूरबा गांधी बालिका स्कूल और मॉडल स्कूलों के लिए सरकार के नियमानुसार स्थान निर्धारित करे और कोशिश करें कि उन गांवों में जहां ये स्कूल खोले जाएं वहां ज्यादा से ज्यादा जरुरतमंद बच्चों को लाभ मिल सके।
    डा. तंवर ने सभी योजनाओं के तहत चल रहे विकास कार्यों की समीक्षा की और कहा कि वे निकट भविष्य में अधिकारियों के साथ साईट पर जाकर विकास कार्यों का निरीक्षण भी करेंगे।

No comments:

Post a Comment