Loading

21 January 2011

तीन सप्ताहिक सूचना प्रोद्योगिकी विषय पर रिफ्रेशर कोर्स शुरू

हिसार
      एकेडमिक स्टाफ कॉलेज, गुरू जम्भेश्वर विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, हिसार में आज तीन सप्ताहिक सूचना प्रोद्योगिकी विषय पर रिफ्रेशर कोर्स शुरू हुआ। इस रिफ्रेशर कोर्स का उद्घाटन गुरू जम्भेश्वर विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, हिसार के कुलसचिव प्रो आर एस जागलान ने किया। एनआईसी, हिसार के टैक्नीकल डायरेक्टर श्री एम पी कुलश्रेष्ठ बतौर मुख्य वक्ता थे। विश्वविद्यालय के एकेडमिक स्टॉफ कॉलेज के निदेशक प्रो बीके पूनिया ने कार्यक्रम की अध्यक्षता की। इस कार्यक्रम में 20 अध्यापक भाग ले रहे है।
     कुलसचिव प्रो आर एस जागलान ने कहा कि सूचना प्रोद्योगिकी ने अपनी छाप हर क्षेत्र में सकारात्मक तरीके से छोड़ी है। उन्होने आगे कहा कि विश्व में सूचना प्रोद्योगिकी की वजह से अब सूचना एकत्रित करना सरल हो गया है और कही पर भी बैठे पल भर में विषय विशेष पर सूचना उपलब्ध हो जाती है।
प्रो जागलान ने कहा कि शोध में सूचना प्रोद्योगिकी की वजह से एक गुणात्मक परिवर्तन देखा जा सकता है। 
         एनआईसी, हिसार के टैक्नीकल डायरेक्टर श्री एम पी कुलश्रेष्ठ ने कहा कि ई-गर्वनैंस के माध्यम से आम जनता के कार्य बहुत तेजी से होने लगे है और कोई भी व्यक्ति किसी भी समय सूचना प्राप्त कर सकता है। उन्होने कहा कि कोई भी व्यक्ति हर समाधान होगा. जीओवी. इन पर अपनी समस्या आनलाईन लिखकर प्रस्तुत कर सकता है और विभाग संबधिंत अधिकारी को समस्या के निवारण के लिए प्रेरित कर सकता है। शिकायतकर्ता अपनी शिकायत पर प्रगति आनलाईन देख सकता है। श्री कुलश्रेष्ठ ने कहा कि हरियाणा में जिला स्तर पर विडियों कान्फ्रंसिंग के द्वारा बैठके आयोजित की जा रही है ताकि कार्य तीव्र गति से किया जा सके।
उन्होने बताया कि जमीन से संबधिंत सभी दस्तावेज आनलाईन देखे जा सकते है और खरीद-फ्रखोत होने पर आई टी की वजह से तुरंत दस्तावेजों में बदलाव हो जाता है।
         विश्वविद्यालय के एकेडमिक स्टॉफ  कॉलेज के निदेशक प्रो बीके पूनिया ने कहा कि २१ वी शताब्दी आई टी व ज्ञान की शताब्दी है। उन्होने बताया कि आई टी का रिफ्रेशर कोर्स सभी विषयों में समान रूप से मान्य है। प्रो पूनिया ने बताया कि इस रिफ्रेशर कोर्स में डीएवी कालेज मुज्जफरनगर, मेरठ कालेज, मेरठ, गर्वमैंट कालिज, नारनौल, पंजाब विश्वविद्यालय चंढीगढ, गर्वमैंट कालेज फार विमैन बोढिया खेड़ा व गुरू जम्भेश्वर विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय हिसार के अध्यापक भाग ले रहे है। यह कार्यक्रम 10 फरवरी 2010 तक आयोजित किया जाएगा। प्रोग्राम के समन्वयक डा उमेश आर्य है।

फोटो कैप्शन  :
फोटो-1 :
गुरू जम्भेश्वर विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय हिसार में पहले तीन सप्ताहिक सूचना प्रोद्योगिकी विषय पर रिफ्रेशर कोर्स के अवसर पर गुरू जम्भेश्वर विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय हिसार के कुलसचिव प्रो आर एस जागलान ज्योति प्रजवल्ति कर शुभारम्भ करते हुए। साथ में है एकेडमिक स्टॉफ कॉलेज के निदेशक प्रो बीके पूनिया।
फोटो - 2
गुरू जम्भेश्वर विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय हिसार में पहले तीन सप्ताहिक सूचना प्रोद्योगिकी विषय पर रिफ्रेशर कोर्स के अवसर पर गुरू जम्भेश्वर विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय हिसार के कुलसचिव प्रो आर एस जागलान एनआईसी हिसार के टैक्नीकल डायरेक्टर श्री एम पी कुलश्रेष्ठ को स्मृति चिन्ह भेंट करते हुऐ। साथ में है एकेडमिक स्टॉफ कॉलेज के निदेशक प्रो बीके पूनिया।

No comments:

Post a Comment