Loading

21 January 2011

शहीदों का सम्मान हमारा परम कर्त्तव्य : चाहरवाला 'नई सुबह ने चलाया शहीदों की प्रतिमाओं पर सफाई अभियान

 सिरसा।
       प्रदेश की समाजसेवी संस्था नई सुबह जनचेतना समिति हरियाणा के कार्यकर्ताओं ने प्रशासन के साथ मिलकर शहर में स्थापित शहीदों की प्रतिमाओं की साफ-सफाई करने का अभियान शुरू किया है। शहर के विभिन्न चौकों में लगाई गई शहीदों की प्रतिमाओं के इर्द-गिर्द जहां कूड़े के ढ़ेर लगे हुए थे उन्हें हटवाया और पानी से प्रतिमा की सफाई की। नई सुबह के प्रदेशाध्यक्ष मा. सूबेसिंह चाहरवाला ने गोल डिग्गी स्थित शहीद कृष्ण कुमार की प्रतिमा की सफाई करके अभियान की शुरूआत की। इसके बाद संस्था के कार्यकर्ताओं ने शहीद भगत सिंह चौक पहुंचकर भी अपना सफाई अभियान चलाया और चौक के इर्द-गिर्द लगे पोस्टर भी उखाड़े। शहर के मुख्य बाजार स्थित सुभाष चौक, सरकूलर रोड़ स्थित शहीद जगदेव सिंह चौक सहित कई अन्य चौकों में भी सफाई अभियान की कार्रवाई की। सफाई अभियान में संस्था के वरिष्ठ प्रदेश उपाध्यक्ष गुरभेज सिंह, ग्रामीण जिलाध्यक्ष हरपाल कासनियां, शहरी जिलाध्यक्ष जश्र बंसल, जय सिंह पूनियां, उदयपाल राव, सुरेन्द्र कुम्हारिया, राकेश सिहाग, सरपंच चतरभुज डूडी, सरपंच नक्षत्र सिंह, पृथ्वी सिंह डीपीई, बलवंत सिंह रूपावास, सत्यप्रकाश भारद्वाज, विनोद घोटड़ आदि पदाधिकारियों व अन्य सदस्यों ने बढ़चढ़ कर हिस्सा लिया।
    इस मौके पर संस्था के प्रदेशाध्यक्ष मा. सूबेसिंह चाहरवाला ने कहा कि शहीदों के कारण ही आज हम खुली हवा में सांस ले रहे हैं और इनका सम्मान करना हमारा कर्त्तव्य है। उन्होंने कहा कि जिस देश में शहीदों का अनादर हो वो देश तरक्की नहीं कर सकता है और यहां देखा गया है कि शहीदों की प्रतिमाओं की साफ-सफाई के नाम पर कुछ नहीं होता और लोग शहीदों के चौकों को कूड़े के ढ़ेर बनाने लगे हैं। इसी कारण संस्था के सदस्यों ने विचार-विमर्श करके शहीदों की प्रतिमाओं की देखरेख व साफ-सफाई करने का बीड़ा उठाया है।
संस्था के एक वर्ष की कार्ययोजना में शामिल इस मुहिम के तहत ही यह अभियान सिरसा में शुरू किया गया है। उन्होंने शहीदों के प्रतिमाओं के देखभाल के प्रति उदासीनता पर खेद जाहिर करते हुए प्रशासन से सहयोग की अपील भी की है। श्री चाहरवाला ने बताया कि संस्था की पूर्व निर्धारित कार्ययोजना के मुताबिक शहीदों की प्रतिमाओं की देखभाल के लिए प्रत्येक चौक के लिए सदस्यों की कमेटी गठित की गई है जो इन चौकों पर पोस्टर इत्यादि लगाने से रोकेगी और समय-समय पर सफाई करवाएगी।

फोटो परिचय: सिरसा। गोल डिग्गी स्थित शहीद कृष्ण कुमार की प्रतिमा की साफ-सफाई करते नई सुबह के कार्यकर्ता।

No comments:

Post a Comment