Loading

28 March 2017

समाचार:-

  • सरकार ने कहा--वस्तु और सेवाकर विधेयक क्रान्तिकारीसंसद के मौजूदा बजट सत्र में ही इसे पारित कराने की उम्मीद।
  • अनुसूचित जातिअनुसूचित जनजातिअल्पसंख्यक समुदाय और पिछड़ा वर्ग से जुड़े विभिन्न आयोगों के पुर्नगठन के मुददे को लेकर राज्यसभा की कार्यवाही दो बजे तक स्थगित।
  • केन्द्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा--सरकारी योजनाओं का फायदा लेने के लिए आधार जरूरी है लेकिन अनिवार्य नहीं।
  • विदेश मंत्री सुषमा स्वराज की ग्रेटर नोएडा में अफ्रीकी छात्रों पर कथित हमला मामले में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री आदित्यनाथ योगी से बातचीत। मुख्यमंत्री ने मामले की स्वतंत्र और निष्पक्ष जांच का भरोसा दिलाया। 
  • जम्मू कश्मीर में बडगाम जिले के चादूरा इलाके में सुरक्षा बलों और आतंकवादियों के बीच मुठभेड़ जारी।
  • अमरीका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ओबामा के समय के जलवायु परिवर्तन प्रतिबंधों को समाप्त करने वाले एक प्रशासनिक आदेश पर हस्ताक्षर करेंगे।
  • क्रिकेट में-- भारत ने धर्मशाला टेस्ट में आस्ट्रेलिया को आठ विकेट से हराकर बॉर्डर गावास्कर ट्रॉफी पर कब्जा किया। चार टेस्ट सीरीज में दो-एक से जीते।

------------
सरकार ने कहा है कि वस्तु और सेवाकर -जी एस टी विधेयक क्रान्तिकारी है और आशा व्यक्त की कि संसद के मौजूदा बजट सत्र में ही इसे पारित करा लिया जायेगा। भाजपा संसदीय पार्टी की नई दिल्‍ली में हुई बैठक के बाद पत्रकारों से बातचीत में संसदीय कार्यमंत्री अनन्‍त कुमार ने कहा कि लोकसभा में कल जी एस टी विधेयक पर चर्चा कराई जायेगी। उन्‍होंने कहा कि वित्‍तमंत्री अरूण जेटली ने कल सदन में पेश केन्‍द्रीय जी एस टीएकीकृत जी एस टी,  केन्द्रशासित क्षेत्रजी एस टी और जी एस टी मुआवजा विधेयकों के बारे में पार्टी सांसदों को जानकारी दी। श्री कुमार ने बताया कि जी एस टी विधेयक पारित हो जाने से लोगों और देश की अर्थव्यवस्था दोनों को लाभ होगा। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदीपहले ही सांसदों से जी एस टी के मुद्दे पर सरकार का समर्थन करने की अपील कर चुके हैं।
बैठक के दौरान वित्तमंत्री अरूण जेटली ने कहा कि सरकार वस्तु और सेवा कर - जी एस टी को आम सहमति से पारित कराना चाहती है।
------------
राज्यसभा की कार्यवाही फिर शुरू हो गई है। इससे पहले अनुसूचित जातिअनुसूचित जनजातिअल्पसंख्यक समुदाय और पिछड़ा वर्ग से जुड़े विभिन्न आयोगों के पुर्नगठन के मुददे को लेकर राज्यसभा की कार्यवाही दो बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई है। इन्हीं मुद्दों को लेकर भोजनावकाश से पहले भी उच्च सदन की कार्यवाही तीन बार स्थगित करनी पड़ी। जैसे ही सदन की कार्यवाही शुरू हुईकांग्रेस की अगुवाई में विपक्षी सदस्यों ने यह मुद्दा उठाया। विपक्षी सदस्य नारेबाजी करते हुए सदन के बीचोंबीच आ गये। इसका जवाब देते हुए सूचना और प्रसारण मंत्री एम वैंकेया नायडू ने कहा कि सरकार अभी आयोगों के पुर्नगठन की प्रक्रिया में है। उन्होंने कहा कि विपक्ष इस मुददे पर देश को गुमराह करना चाह रहा है। उन्होंने कहा कि ये आयोग अभी काम कर रहे हैं और उनमें खाली पड़े पदों को भरने की प्रक्रिया जारी है। श्री नायडू ने कहा कि विपक्ष सच्‍चाई को सुनने के लिए तैयार नहीं है।
इससे पहले समाजवादी पार्टी के रामगोपाल यादव और बहुजन समाज पार्टी की सुश्री मायावती सहित विपक्षी सदस्यों ने कहा कि इन आयोगों में वरिष्ठ पद खाली पड़े हैं और लोगों को राहत नहीं मिल रही है। उन्होंने सरकार से जानना चाहा कि रिक्त पदों को कब तक भरा जायेगा।
------------
केन्द्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा है कि आधार सरकारी योजनाओं का लाभ उठाने के लिए महत्वपूर्ण है लेकिन यह अनिवार्य नहीं है। संसद से बाहर मीडिया से बातचीत में श्री रविशंकर ने कहा कि आधार उपलब्ध न होने पर ड्राइविंग लाइसेंस या राशन कार्ड जैसे पहचान प्रमाण पत्र सरकारी योजनाओं का लाभ उठाने के लिए इस्तेमाल किये जा सकते हैं। उन्होंने कहा कि आधार के माध्यम से इन योजनओं का लाभ पहुंचाना पारदर्शी और सुरक्षित रहता है।
जो भी सरकारी योजनाओं का लाभ हैवो इस आधार पर रोका नहीं जाएगा कि उसके पास आधार नहीं है। हांप्रदेशों से हमारी ये अपेक्षा है कि ऐसे सभी लोग जिनके पास आधार नहीं हैवो आधार बनवायें इसकी कोशिश की जाएं इसकी पूरी व्यवस्था है।
------------
उपभोक्ता मामलोंखाद्य और सार्वजनिक वितरण मंत्री रामविलास पासवान ने कहा है कि सरकार ने आवश्यक खाद्य वस्तुओं की कीमतें स्थिर रखने के लिए समय-समय पर कई कदम उठाए हैं। लोकसभा में प्रश्नों का जवाब देते हुए श्री पासवान ने कहा कि नोटबंदी के बाद मूंग दालआलू और प्याज सहित 22 आवश्यक खाद्य वस्तुओं के भाव के उतार चढ़ाव पर रोजाना निगरानी रखी जा रही है।
सरकार हर संभव प्रयास कर रही हैलेकिन जैसा एकाएक लोड पड़ गया कि 163 लाख टन से बढ़कर के और हो गया 221 लाख टन तो स्वाभाविक है कि जो इंफ्रास्टेक्चर की हैवो थोड़ी कमी रहती है लेकिन उसके बावजूद भी हम लोग कोशिश कर रहे है कि जितना संभव हो सके अधिक से अधिक दाल खरीद की जाए और जो भी खरीद हो रहा है वो एमएसपी के रेट पर हो रहा है।
------------
विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने कहा है कि ग्रेटर नोएडा में अफ्रीकी छात्रों पर कथित हमला मामले में उन्होंने उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री आदित्यनाथ योगी से बातचीत की है। सिलसिलेवार ट्वीट में श्रीमती स्वराज ने कहा कि मुख्यमंत्री ने उन्हें मामले की स्वतंत्र और निष्पक्ष जांच का आश्वासन दिया है। उन्होंने यह भी कहा कि सरकार इस मामले में तत्काल कार्यवाही कर रही है।  विदेशी छात्रों ने हमले में शामिल अपराधियों के खिलाफ त्वरित कार्यवाही की मांग की है।
शनिवार को 17 वर्षीय एक बच्चे की मौत के विरोध में कैंडल मार्च के समय नाइजीरिया के चार छात्रों पर कथित रूप से हमला किया गया। हालांकि स्थानीय लोगों के मुताबिक नाइजीरिया के छात्रों ने बच्चे को नशीला पदार्थ लेने के लिए मजबूर किया जिससे उसकी मौत हो गई। जिला पुलिस प्रमुख धर्मेन्द्र सिंह ने बताया कि मामले की एफ आई आर दर्ज कर ली गई है।
कुछ लोगों ने इसको इस तरह का रंग देने का प्रयास कियाक्योंकि प्ले कार्ड्स वगैरहा जो वो पकड़े हुए थेउनपर उनकी नेशनल्टी को मैंशन करके वो बाहर जाए या ग्रेटर नोएडा शहर छोड़े या उनकी वजह से यहां का माहौल खराब है। इस प्रकार के भी कुछ लोग थे। पुलिस उनको आइडंटीफाई कर रही है और उसमें कानून के मुकाबले पुलिस सख्त कार्रवाई करेंगी।
------------
जम्मू कश्मीर में बडगाम जिले में चादूरा इलाके में सुरक्षा बलों और आतंकवादियों के बीच आज सुबह छह बजे से मुठभेड़ जारी है। पुलिस ने बताया कि इस इलाके में आतंकवादियों के होने की सूचना मिलने पर सुरक्षा बलों ने इलाके को घेरकर  तलाशी अभियान शुरू कर दिया। इसके बाद मुठभेड़ शुरू हुई।
रक्षा सूत्रों ने आकाशवाणी को बताया कि इस इलाके में एक या दो आतंकवादी छिपे हुए हैं। अंतिम समाचार आने तक गोलीबारी जारी थी।
इस बीच 20 वर्षीय एक युवक की गोलीबारी में मौत हो गई है। ब्यौरे की प्रतीक्षा है।
------------
सरकार ने कहा है कि पिछले वर्ष 8 नवम्बर को पांच सौ और एक हजार रूपये के नोटों का चलन बंद करने से पहले  या उसके बाद में कालेधन के बारे में कोइ्र सरकारी अनुमान नहीं उपलब्ध है। राज्यसभा में एक प्रश्न के जवाब में श्री जेटली ने कहा कि आयकर विभाग के पहली अप्रैल 2014 और इस साल 28 फरवरी के बीच मारे गये छापों में 2027 करदाता समूहों का पता चला है जिनके पास से छत्तीस हजार 51 करोड़ रूपये मूल्य की अघोषित आय का खुलासा हुआ है। दो हजार आठ सौ 90 करोड़ रूपये मूल्य की अघोषित संपत्ति जब्त की गई है।
------------
सरकार ने बाताया है कि केन्द्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल - सीआईएसएफ देश में 59 हवाई अड्डों पर सुरक्षा प्रदान कर रहा है तथा तीन और हवाई अड्डों पर सीआईएसएफ के तैनाती की स्वीकृति दी जा चुकी है। आज लोकसभा में गृह राज्यमंत्री किरेन रिजीजू ने बताया कि हवाई अड्डों पर सीआईएसएफ की तैनाती खतरों के आकलन तथा नागरिक उड्डयन मंत्रालय की जरूरतों पर विचार करके की जाती है।
एयरपोर्ट ही नहीं हम देश के पॉवर प्लान्ट होया न्यूक्लीयर प्लॉन्ट हो या कोई इम्पोर्टेंट प्रोजेक्ट और जैसे ताजमहल जैसे इम्पोर्टेंट संस्थायें हैसबको सिक्योरिटी सीआईएसएफ के माध्यम से देता है और लैड डाउन हमारे पास जो रूल्स है कि जिसको सुरक्षित रखना हमारी जिम्मेदारी बनता है। लिखित रूप से हमारे पास रिक्वेस्ट आने से हमारे पास सिस्टम है आई बी के माध्यम से सिक्योरिटी एजेंसिज के माध्यम से थ्रेट परशेप्शन का पूरा सिक्योरिटी ऑडिट करके उसके बाद होम मिनिस्ट्री उसको सिक्योरिटी देती है।
------------
सरकार ने कहा है कि वामपंथी उग्रवाद पर नियंत्रण से देश के सुरक्षा खतरों में कमी आई है। सरकार ने यह भी कहा कि झारखंडबिहार और पश्चिम बंगाल सहित सभी वामपंथी उग्रवाद से प्रभावित राज्यों की स्थिति पूरी तरह नियंत्रण में है। लोकसभा में एक लिखित जवाब में गृह राज्यमंत्री हंसराज गंगाराम अहीर ने बताया कि पिछले वर्ष फरवरी माह की तुलना में इस साल फरवरी में हिंसक घटनाओं में 20 प्रतिशत की कमी दर्ज की गई है। उन्होंने कहा कि ऐसी वारदातों में मौत के मामलों में भी छह फीसद की कमी हुई है।
------------
असम के मुख्यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने महिलाओं और बच्चों के प्रति अपराध रोकने के लिए एक विशेष महिला पुलिस बटालियन बनाने के निर्देश दिये हैं।  मानव तस्करी रोकने के उपायों की समीक्षा के दौरान मुख्यमंत्री ने कल गृह विभाग को ये  निर्देश दिए। श्री सोनोवाल ने मानव तस्करी रोकने संबंधी सूचनाएं एकत्र करने के लिए गृह विभाग को नोडल एजेंसी के रूप में एक उच्चस्तरीय समिति गठित करने के भी निर्देश दिए हैं।
------------
बहुजन समाज पार्टी प्रमुख मायावती ने उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा बूचड़खानों पर लगाई गई पाबंदी पर सवाल उठाते हुए इसे मनमानी कार्रवाई बताया है। संसद के बाहर संवाददाताओं से बातचीत में उन्होंने कहा कि राज्य सरकार को इस संबंध में सबसे पहले एक उचित कानून बनाना चाहिए। उन्होंने कहा कि मांसविक्रेताओं पर कार्रवाई करने से पहले  उचित लाइसेंस लेने के लिए उन्हें समय दिया जाना चाहिए था।  सुश्री मायावती ने कहा कि सरकार के कदम से अनेक लोगों की आजीविका बुरी तरह प्रभावित हुई है।
------------
अमरीका के राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप आज ओबामा शासनकाल के जलवायु परिवर्तन नियमों को समाप्त करने के लिए एक अधिशासी आदेश पर हस्ताक्षर करेंगे। इस आदेश का उद्देश्य घरेलू ऊर्जा उत्पादन को मदद करना हैलेकिन पर्यावरणविदों ने उनके इस आदेश को अदालत में चुनौती देने की बात कही है। श्री ट्रम्पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा की स्वच्छ ऊर्जा योजना ऊर्जा स्वतंत्रता से संबंधित आदेश को पलटते हुए राज्यों के बिजली संयंत्रों से कार्बन उत्सर्जन को कम करने की आवश्यकता को पहले जैसा बनाना चाहते हैं।
------------
अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से टेलीफोन पर बातचीत की और हाल के चुनावों में सफलता पर उन्हें बधाई दी। व्हाइट हाउस के प्रेस सचिव सीन स्पाइसर ने पत्रकारों को बताया कि श्री ट्रम्प ने उत्तर प्रदेश और उत्तराखण्ड विधानसभा चुनावों में भारतीय जनता पार्टी की शानदार जीत के लिए श्री मोदी को बधाई दी।
------------
भारत ने ऑस्ट्रेलिया के साथ धर्मशाला में चौथा और अंतिम क्रिकेट टैस्ट मैच आठ विकेट से जीतकर बॉर्डर-गावास्कर ट्रॉफी अपने नाम कर ली है। भारत ने चार मैचों की श्रृंखला 2-1 से जीती।
भारत को मैच जीतने के लिए 106 रन बनाने थे जो उसने दो विकेट खोकर हासिल कर लिए। भारत ने आज चौथे दिन बिना किसी नुकसान के 19 रन से आगे खेलना शुरू किया था। मुरली विजय 8 रन बनाकर आउट हुए। चेतेश्वर पुजारा खाता नहीं खोल सके। लोकेश राउल 51 ओर अजिंक्य रहाने 38 रन बनाकर नाबाद रहे। रन संख्या इस प्रकार रही---आस्ट्रेलिया तीन सौ और 137 रन। भारत 332 और दो विकेट पर 106 रन। रविन्द्र जडेजा को मैन ऑफ द मैच और मैन ऑफ द सीरीज घोषित किया गया।
------------
खेल मंत्री विजय गोयल ने कहा है कि सरकार फुटबॉल के खेल को बढ़ावा देने के लिए सभी प्रयास कर रही है। संसद से बाहर पत्रकारों से बातचीत में श्री गोयल ने कहा कि लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन ने कल सांसदों को फुटबॉल बांटे ताकि  इस खेल को लोकप्रिय बनाया जा सके। सांसद अपने-अपने क्षेत्र में फुटबॉल के खेल को बढ़ावा देंगे। फीफा अंडर 17 विश्वकप प्रतियोगिता इस वर्ष अक्तूबर में भारत में आयोजित की जाएगी।          
------------    
सरकार ने कहा है कि जाकिर नाइक के इस्लामिक रिसर्च फाउंडेशन के अलावा एफ सी आर ए द्वारा पंजीकृत किसी भी स्वयंसेवी संगठन के विदेशी चंदे के दुरूपयोग के बारे में कोई सूचना नहीं है। लोकसभा में एक लिखित जवाब में गृह राज्य मंत्री किरेन रिजीजू ने कहा कि 25 हजार स्वयंसेवी संगठन विदेशी चंदा ले रहे हैं।
------------
आज नवसंवत्सर के प्रथम माह चैत्र का पहला दिन है। आज से नवरात्र शुरू हो गए हैं।  इसे देश के विभिन्न भागों में चैत्र शुक्लादिउगादिगुड़ी पड़वाचेटी चंदनवरेह और सजिबू चेइराउबा के रूप में मनाया जाता है। इस अवसर पर राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जीउप-राष्ट्रपति मोहम्मद हामिद अंसारी और प्रधानमंत्री ने बधाई दी है।
------------
उत्तर प्रदेश में शहरी और ग्रामीण इलाकों में बीपीएल यानी गरीबी रेखा से नीचे के परिवारों को बिजली के कनेक्शन मुफ्त दिये जायेंगे। गरीबी रेखा से ऊपर के परिवारों को बिजली कनेक्शन लेने के लिए आसान मासिक किस्तों पर शत-प्रतिशत वित्तीय सहायता दी जायेगी। नई दिल्ली में कल केंद्रीय बिजली मंत्री पीयूष गोयल और उत्तर प्रदेश के ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा की बैठक के बाद यह निर्णय लिया गया। बिजली कनेक्शन देने में जाति या धर्म के आधार पर कोई भेदभाव नहीं होगा और इनका आवंटन राज्य में हाल में हुई सामाजिकआर्थिक जनगणना के आंकडों पर आधारित होगा।
------------
बंबई शेयर बाजार का संवेदी सूचकांक आज 127 अंक की बढ़त के साथ 29 हजार 364 पर खुला। अब से कुछ देर पहले यह 156 अंक बढ़कर 29 हजार 393 अंक पर था। 
नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी 46 अंक बढ़कर नौ हजार 91 पर खुला। अब से कुछ देर पहले यह 49 अंक बढ़कर 9 हजार 93 पर था।
------------

No comments:

Post a Comment