Loading

27 March 2017

समाचार

  • प्रधानमंत्री ने कहाआतंकवाद मानवता के लिए बहुत बड़ी चुनौतीपूरा विश्व उसकी चपेट में।
  • वित्त विधेयक आज राज्यसभा में पेश किया जाएगावस्तु और सेवा कर विधेयक के इस हफ्ते संसद में प्रस्तुत होने की संभावना।
  • जम्मू-कश्मीर में सत्तारुढ़ गठबंधन विधान परिषद की छह सीटों का चुनाव मिलकर लड़ेगा।
  • उत्तर प्रदेश में विकास कार्यक्रमों का फायदा देने के लिए  घुमंतू समुदायों को राजस्व गांव के रूप में माना जाएगा।
  • पश्चिम बंगाल ने गोवा को हराकर छह वर्ष बाद संतोष  फुटबॉल ट्रॉफी पर कब्जा किया।
  • धर्मशाला में ऑस्ट्रेलिया के साथ चौथे और अंतिम क्रिकेट टेस्ट मैच के तीसरे दिन आज भारत पहली पारी में छह विकेट पर 248 रन से आगे खेलेगा।

-----
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि आतंकवाद मानवता के लिए बड़ी चुनौती है और समूचा विश्व इसकी चपेट में है। कल नई दिल्ली में सूचनाप्रसारण मंत्री एमवेंकैया नायडु के आवास पर आयोजित उगादि समारोह में श्री मोदी ने कहा कि आतंकवाद जैसी त्रासदी से निपटने के लिए लोगों को प्राचीन ग्रंथों से प्रेरणा लेनी चाहिए।
आज पूरी विश्व आतंकवाद के कारण त्रस्त है। आतंकवाद ने मानवता को ललकारा है। मानवता को चुनौती दी हैलेकिन पुराणों की इस घटनाओं से हम अगर आज के संदर्भ में उसका एनालायसिस करने का प्रयास करें तो मैं कहूंगा कि आतंक के खिलाफ सबसे पहले अगर  किसी ने लड़ाई लड़ी थी तो जटायू ने लड़ी थी।
प्रधानमंत्री ने राज्यों से विभिन्न क्षेत्रों में अपनी संस्कृति और परंपराओं के अनूठेपन को बढ़ावा देते हुए परस्पर सहयोग का आह्वान किया। इस अवसर पर सूचना और प्रसारण मंत्री एमवेंकैया नायडु ने कहा कि भारतीय पंचांग के अनुसार उगादि नववर्ष के आगमन का प्रतीक है।
-----
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा है कि भारत अपनी मान्यताएं दूसरों पर थोपने में विश्वास नहीं रखता। वीडियो कांफ्रेंस के जरिए कल शाम माउंट आबू में ब्रह्मकुमारी परिवार के समारोह को संबोधित करते हुए श्री मोदी ने कहा कि ज्ञान अर्जित करने की कोई सीमा नहीं है। वह काला तीत होता है।
हम एक ऐसे देश के प्रतिनिधि हैं ऐसी देश के संतान हैंजो कभी भी अपने विचारों को थोपने में विश्वास नहीं करता। हम वो लोग हैं जिस बात को मानते हैं कि ज्ञान को न कोई सीमाएं होती हैं। ज्ञान को न कोई समय के बंधन होते हैं। ज्ञान युगों-युगों तक मानव संपदा होती हैं और उस ज्ञान के मार्ग पर ही हम जीवन के सत्य को जान पाते हैं।
प्रधानमंत्री ने कहा कि ब्रह्मकुमार और कुमारियों ने पूरे विश्व में भारत की समृद्ध संस्कृति के संदेश का प्रसार किया है।
उन्होंने कहा कि भारत ने 2030 तक गैर पेट्रोलियम ईंधन से 40 प्रतिशत ऊर्जा उत्पादन का लक्ष्य तय किया है।
-----
वित्त विधेयक 2017, विनियोग रेलवे विधेयक 2017 और विनियोग रेलवे संख्या-2 विधेयक 2017 को विचार के लिए आज राज्यसभा में पेश किया जाएगा। इसके बाद इसे लोकसभा वापस भेज दिया जाएगा। लोकसभा ने 22 मार्च को वित्त विधेयक पारित कर दिया था ताकि वित्त वर्ष 2017-18 के लिए सरकार के वित्तीय प्रस्तावों को लागू किया जा सके। सरकार ने इस विधेयक में महत्वपूर्ण संशोधन करते हुए नकद लेनदेन की सीमा तीन लाख रुपए की बजाए दो लाख रुपए तय की है।
हमारे संवाददाता ने खबर दी है कि वस्तु और सेवाकरजीएसटी संबंधी विधेयकों पर इस सप्ताह संसद में विचार किया जा सकता है।
केंद्रीय जीएसटीएकीकृत जीएसटी और केंद्रशासित प्रदेश जीएसटी सहित राज्यों को मुआवजा विधेयक इस सप्ताह लोकसभा में पेश होने की उम्मीद है। साथ ही विभिन्न उपकरों को खत्म करने और जीएसटी के तहत निर्यात और आयात के वास्ते विधेयक पेश करने के लिए उत्पाद और सीमा शुल्क अधिनियम में संशोधन संसद के समक्ष रखा जायेगा। लोकसभा की सलाहकार समिति विधेयक पर चर्चा की अवधि तय करने के लिए आज बैठक कर सकती है। धन विधेयक के रूप में पेश होने के बावजूद सरकार विधेयक पर दोनों सदनों में चर्चा करना चाहती है। संत बहादुर के साथ शशांक कुमारआकाशवाणी समाचारदिल्ली
-----
जम्मू कश्मीर में सत्तारूढ़ पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी और भारतीय जनता पार्टी गठबंधन विधान परिषद की छह सीटों पर मिलकर चुनाव लड़ेंगे। यह द्विवार्षिक चुनाव 17 अप्रैल को होगा। यह गठबंधन पांच सीटें जीतने के लिए निर्दलीय उम्मीदवारों का समर्थन हासिल करने की कोशिश करेगा। हालांकि दोनों दलों को आसानी से चार सीटें मिल जायेंगी। पार्टी सूत्रों ने हमारे संवाददाता को बताया है कि भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव राम माधव और मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती कल श्रीनगर में विधान परिषद की तीन-तीन सीटों पर मिलकर चुनाव लड़ने पर सहमत हुए।
--------
उत्तर प्रदेश सरकार ने एक महत्वपूर्ण फैसले में अधिकारियों को घुमंतू समुदायों को चिन्हित करने और उन्हें स्वतंत्र राजस्व गांवों की मान्यता देने का निर्देश दिया है। हमारे संवाददाता ने खबर दी है कि कल गोरखपुर में एक बैठक में ये फैसला लिया गया। 
मुख्यमंत्री आदित्यनाथ योगी ने इस बात पर असंतोष व्यक्त किया है कि आजादी के इतने वर्षों के बाद भी घुमंतु जातियों के लोग समाज की मुख्य धारा में शामिल नहीं हैं और नागरिक सुविधाओं से वंचित हैं। उन्होंने घुमंतु जातियों के आवासीय क्षेत्रों में भी पीने के पानीसाफ-सफाईबिजलीसार्वजनिक वितरण के तहत राशन की दुकानेंशिक्षास्वास्थ्य और शौचालय आदि नागरिक सुविधायें उपलब्ध कराने के निर्देश दिये हैं। सरकार के इस निर्णय से घुमंतु जातियों के लाखों सदस्यों को बेहतर जीवन जीने का अवसर मिलेगा। सुनील शुक्लआकाशवाणी समाचारलखनऊ
-----
मध्य प्रदेश मेंस्थानीय निकाय कूड़े के निपटान की आधुनिक तकनीक का इस्तेमाल करते हुए प्रधानमंत्री के स्वच्छ भारत अभियान में सहयोग कर रहे हैं। हमारे संवाददाता ने बताया है कि इंदौर नगर निगम ने कूड़ा-कचरा इकट्ठा करने की प्रणाली को जी पी एस प्रौद्योगिकी से जोड़ने की योजना बनाई है।
नई प्रणाली के तहत अधिकारी घर-घर जाकर कचड़े एकत्र करने वाले छोटे और ट्रेंचिंग ग्राउंड पर कचड़ा ले जाने वाले बड़े वाहनों की निगरानी कर सकेंगे। नियंत्रण कक्ष को जैसे ही कचड़े के डब्बे भरने की सूचना मिलेगी वह निकट स्थित कचड़ा वाहन को वहां भेज देगा। इसके जरिये समय और ईंधन दोनों की बचत होगी। मोबाइल अप्लीकेशन आधारित प्रणाली के तहत स्थानीय निवासी कचड़े की फोटो एक अप्लीकेशन पर अपलोड करेंगे। सुनील कुमार तिवारीआकाशवाणी समाचारइंदौर।
-----
पश्चिम बंगाल ने 32वीं बार संतोष ट्रॉफी फुटबॉल प्रतियोगिता जीत ली है। गोवा के बाम्बोलिम में कल फाइनल में बंगाल ने गोवा को 1-0 से हराया।
पश्चिम बंगाल ने पिछली बार यह टूर्नामेंट छह वर्ष पहले  2011 में जीता था। गोवा ने वर्ष 2009 में संतोष ट्रॉफी पर कब्जा किया था।
------
धर्मशाला में ऑस्ट्रेलिया के साथ चौथे और अंतिम क्रिकेट टेस्ट मैच के तीसरे दिन आज भारत छह विकेट पर 248 रन से आगे खेलेगा। कल दूसरे दिन का खेल समाप्त होने तक रविन्द्र जडेजा 16 और रिद्धीमान साहा 10 रन बनाकर क्रीज पर थे।
-----
समाचार पत्रों की सुर्खियों से
आकाशवाणी से प्रधानमंत्री के मन की बात अखबारों की बड़ी खबर है। नवभारत टाइम्स की सुर्खी हैमोदी बोले ब्लैक मनी के खिलाफ जारी रखे जंग। डिजिटल लेनदेन बढ़ाने का आग्रह। हरिभूमि कहता हैमोदी का न्यू इंडिया पर जोर। खाने की बर्बादी रोकने के प्रधानमंत्री के अनुरोध को दैनिक भास्कर ने सुर्खी दी हैएक दिन में 137 करोड़ रूपये का खाना बर्बाद करते हैं हम। खाद्यान्न बर्बादी में हम दुनिया में सातवें नम्बर पर।
उत्तर प्रदेश में मुख्यमंत्री आदित्यनाथ योगी के बयान को देशबंधु ने सुर्खी दी हैठेके पट्टों से दूर रहे जनप्रतिनिधि। अपराधियों को यूपी छोड़ने की चेतावनी।  18 से 20 घंटे काम करने वाले नेता और अफसर ही रहें साथ।
उधर हरिभूमि की खबर हैमहिला से अश्लील बातचीत की विवादित ऑडियो क्लिप उजागर होने पर चंद घंटों में केरल के परिवहन मंत्री शशिचंद्रन का इस्तीफा।
उच्चतम न्यायालय में राजभाषा हिन्दी में विशेष अनुमति याचिका पर दैनिक जागरण की टिप्पणी हैसुप्रीमकोर्ट में हक के लिए अड़ी हिन्दी। उच्चतम न्यायालय अब हिन्दी में दाखिल याचिका का अंग्रेजी में करा रहा अनुवाद।
------

No comments:

Post a Comment