Loading

14 February 2011

पॉलीथीन का प्रयोग करने वाले के खिलाफ कानूनी कार्यवाही कर सख्ती से निपटा जाएगा

सिरसा, 14 फरवरी। उपायुक्त श्री युद्धबीर सिंह ख्यालिया ने कहा कि राज्य सरकार के निर्देशानुसार जिला में पॉलीथीन कैरी बैग के प्रयोग पर पूर्ण रुप से प्रतिबंध लगा दिया गया है। पॉलीथीन का प्रयोग करने वाले दुकानदारों व आमजन के खिलाफ कानूनी कार्यवाही कर सख्ती से निपटा जाएगा। श्री ख्यालिया इस संबंध में आज अपने कार्यालय में अधिकारियों की बैठक ले रहे थे।
    उन्होंने सभी उपमंडलाधीशों को निर्देश दिए कि वे संबंधित उपमंडलों में अभियान चलाए और पॉलीथीन का प्रयोग करने वाले लोगों के खिलाफ कार्यवाही करे। खंड स्तर पर ग्रामीण क्षेत्रों में खंड विकास एवं पंचायत अधिकारियों को कार्यवाही करने के निर्देश दिए। उन्होंने आमजन से अपील की है कि वे बाजार आदि से सामान लाने के लिए जूट व कपड़े के थैलों का प्रयोग करे। उन्होंने कहा कि स्वयं सहायता समूहों द्वारा पेपर बैग तैयार करने की कार्ययोजना तैयार की गई है। इस योजना के तहत स्वयं सहायता समूहों से पेपर बैग तैयार करवाकर बाजारों में जरुरतमंद दुकानदारों, संस्थाओं तक सप्लाई किए जाएंगे।
    श्री ख्यालिया ने शहर की सफाई व स्वच्छता बारे भी अधिकारियों को निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि वे कल सांय चार बजे पूरे शहर का दौरा करेंगे। इस दौरे में उनके साथ सभी विभागों के अधिकारी भी होंगे। शहर में सभी तरह की समस्याओं का पता लगाकर उन्हें दूर किया जाएगा। उन्होंने बताया कि सीवरेज, सफाई, सड़क व यातायात व्यवस्था को और  ज्यादा दुरुस्त करने के लिए कार्य किया जाएगा।  हर प्रकार की व्यवस्था को दुरुस्त करने में स्वयंसेवी संस्थाओं, समाजसेवियों और वरिष्ठ नागरिकों का सहयोग लिया जाएगा। वरिष्ठ नागरिकों के अनुभवों का भी लाभ लिया जाएगा।
    उन्होंने कहा कि उनकी प्राथमिकता रहेगी कि हर जिलावासी को पीने के लिए स्वच्छ पानी मिले और स्वच्छता का वातावरण मिले। उन्होंने कहा कि जिला में स्वच्छता अभियान फिर से शुरु किए जाने की जरुरत है। उनका प्रयास रहेगा कि ग्रामीण व शहरी क्षेत्रों में कोई भी व्यक्ति खुले में शौच न जाए। उन्होंने कहा कि स्वच्छता का कार्य फिर से मिशन मोड के रुप में शुरु करने की जरुरत है।
    उपायुक्त ने कहा कि शहर में यातायात व्यवस्था को सुचारु करने के लिए भी प्राथमिकता के तौर कार्य किया जाएगा। इसके लिए उन्होंने यातायात इंचार्ज को निर्देश दिए कि वे शीघ्र ही तय करे कि यातायात व्यवस्था को और ज्यादा दुरुस्त कैसे किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि शहर के विकास में वरिष्ठ नागरिकों के अनुभवों का लाभ उठाया जाएगा और वरिष्ठ नागरिकों को कई प्रकार की सुविधाएं भी प्रदान की जाएगी। शहर में सीनियर सिटीजन वालेंटरी एसोसिएशन नेटवर्क का गठन किया जाएगा जिसके तहत इस एसोसिएशन नेटवर्क को जिला प्रशासन द्वारा स्थानीय शहीद भगत सिंह खेल स्टेडियम में सीनियर सिटीजन के लिए विभिन्न प्रकार की गतिविधियां चलाने के लिए कक्ष भी दिया जाएगा जहां बैठकर ये लोग एक-दूसरे से चर्चा कर सकेंगे और शहर के विकास योजनाओं पर भी बात कर सकेंगे। सभी वरिष्ठ नागरिकों के पहचान पत्र बनाए जाएंगे। एसोसिएशन नेटवर्क दिए गए कमरे में इंटरनेट सहित कम्प्यूटर भी स्थापित किया जाएगा। इसके साथ-साथ वरिष्ठ नागरिकों को सभी प्रकार की सरकार द्वारा संचालित की जा  रही उनके कल्याण के लिए योजनाओं के बारे में बताया जाएगा। इस एसोसिएशन नेटवर्क को समुचित रुप से संचालित करने के लिए स्थानीय जिला समाज कल्याण अधिकारी को नोडल अधिकारी बनाया गया है। समाज कल्याण अधिकारी सीनियर सिटीजनस को सभी प्रकार की सहायता उपलब्ध करवाएंगे। इस बैठक में अतिरिक्त उपायुक्त श्रीमती पंकज चौधरी, डबवाली के उपमंडलाधीश श्री मुनीश नागपाल ,नगराधीश श्री एच.सी भाटिया, उपमंडल अधिकारी ना0 एस. के जैन, उपमंडलाधीश ऐलनाबाद  रुप सिंह सहित सभी विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

No comments:

Post a Comment