Loading

04 February 2011

हरियाणा में मनरेगा के तहत मजदूरी की दर 179 रुपए हुई

सिरसा
            केंद्र सरकार द्वारा राज्य सरकार की सिफारिश पर हरियाणा में महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना के तहत मजदूरी की दर को बढ़ाकर 179 रुपए कर दिया गया है, जो देश में सर्वाधिक है।
    यह जानकारी देते हुए उपायुक्त श्री सी.जी रजिनीकांथन ने बताया कि राज्य सरकार द्वारा भी इस निर्णय की अधिसूचना जारी कर दी गई है। इस निर्णय के तहत अब प्रदेश में महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना व विभिन्न योजनाओं के तहत कार्यरत, अकुशल, शारीरिक कामगारों को दी जाने वाली बढ़ी हुई मजदूरी दर को 1 जनवरी 2011 से लागू कर दिया गया है।
    उन्होंने बताया कि सिरसा जिला में उक्त योजना के तहत ताजा आंकड़ों के अनुसार महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना के क्रियान्वयन पर चालू वित्त वर्ष में 12 करोड़ रुपए से भी अधिक की राशि खर्च की जा चुकी है जिससे जिला के 21 हजार 115 परिवारों को काम दिया गया है और 4 लाख 34 हजार एक सौ रुपए कार्य दिवस सर्जित किए गए है। उन्होंने बताया कि जिला में अब तक काम की मांग के आधार पर 150 लोगों को 100 दिन का रोजगार दिया गया है। उन्होंने बताया कि मजदूरी की दर हरियाणा में सबसे अधिक है। हरियाणा के बाद हिमाचल प्रदेश के अनुसूचित क्षेत्र में 150 रुपए और केरल में भी 150 रुपए मजदूरी की दर तय की गई है।
    उन्होंने सभी विकास एवं पंचायत अधिकारियों को निर्देश दिए है कि वे बड़ी हुई दरों के अनुसार मस्टर रोल तैयार करे।

No comments:

Post a Comment