Loading

04 February 2011

जिलास्तरीय पंचायत ग्रामीण खेलकूद प्रतियोगिता के समापना समारोह में उपायुक्त सी.जी रजिनीकांथन ने विजेता खिलाडिय़ों को ईनाम वितरित किए

सिरसा
        आज स्थानीय शहीद भगत सिंह खेल स्टेडियम में जिलास्तरीय पंचायत ग्रामीण खेलकूद प्रतियोगिता के समापना समारोह में उपायुक्त सी.जी रजिनीकांथन ने विजेता खिलाडिय़ों को ईनाम वितरित किए। इस अवसर पर जिला विकास एवं पंचायत अधिकारी अमीचंद सिहाग द्वारा मुख्यातिथि का स्वागत किया गया।
    उन्होंने खिलाडिय़ों को संबोधित करते हुए कहा कि जिन खिलाडिय़ों ने इन प्रतियोगिताओं में अव्वल स्थान प्राप्त किया है वे बधाई के पात्र है। इसके साथ-साथ उन सभी खिलाडिय़ों को मुबारकबाद दी जिन्होंने जिलास्तरीय प्रतियोगिता में भाग लिया है। उन्होंने कहा कि आज मनुष्य के जीवन में खेलों का अत्यंत महत्व हो गया है क्योंकि युवाओं ने खेलों को व्यवसाय के रुप में अपना लिया है जिससे युवा रोजगार के साथ-साथ अपने क्षेत्र के साथ-साथ देश व प्रदेश का नाम रोशन कर रहे है।
    उपायुक्त श्री रजिनीकांथन ने कहा कि खेलों से व्यक्ति का सर्वागीण विकास होता है। खेल जहां शारीरिक विकास के लिए महत्वपूर्ण होते है वहीं शिक्षा व अन्य क्षेत्रों में काम करने के लिए भी एकाग्रता को बढ़ाने के लिए जरुरी होते है। इसलिए युवाओं को चाहिए कि वे शिक्षा के साथ-साथ खेलों में भी बढ़-चढ़कर भाग ले। सरकार भी खेलों की सुविधाएं प्रदान करने में अत्यंत गंभीर है। उन्होंने कहा कि सिरसा जिला में 20 खेल स्टेडियम बनाए जाने है जिनमें से विभिन्न गांवों में सात खेल स्टेडियम तैयार हो चुके है। ग्रामीण क्षेत्रों के खिलाडिय़ों को स्टेडियमों के बनने से बेहतर खेलों की सुविधाएं मिलेंगी जिससे ग्रामीण खेलों से और अधिक खेल प्रतिभाएं निकलेंगी।
    इस तीन दिन तक चलने वाली जिला स्तरीय खेलकूद प्रतियोगिता में  600 से भी अधिक पुरुष व महिला खिलाडिय़ों ने भाग लिया। इस प्रतियोगिता में पुरुष व महिलाओं की कबड्डी (हरियाणा स्टाईल), पुरुष व महिलाओं की वालीवाल समेसिंग, विभिन्न भार वर्गों में कुश्ती (पुरुष व महिला),भारोतोलन, गोला फेंक, भाला फेंक, 100 मीटर दौड़ पुरुष व महिला की, पुरुष व महिला की रस्सा कस्सी तथा पुरुषों की फुटबाल प्रतियोगिताएं करवाई गई।
    इन प्रतियोगिताओं में 5000 मीटर पुरुष दौड़ में बड़ागुढ़ा के तरसेम चंद प्रथम, द्वितीय हजारा सिंह व महिला वर्ग में औढ़ां से सुखप्रीत ने प्रथम, पलवी ने द्वितीय स्थान प्राप्त किया। इसी प्रकार से 1500 मीटर की पुरुष वर्ग दौड़ में बड़ागुढ़ा के तरसेम चंद प्रथम, बड़ागुढ़ा के ही हजारा सिंह द्वितीय तथा महिला वर्ग में ओढ़ां की बेअंत कौर प्रथम व जसबीर कौर ने द्वितीय स्थान हासिल किया। इसके साथ-साथ 400 मीटर की पुरुष वर्ग दौड़ में संजय प्रथम, प्रदीप द्वितीय तथा महिला वर्ग दौड़ में संजू प्रथम व पूनम ने द्वितीय स्थान हासिल किया। 100 मीटर की पुरुष वर्ग दौड़ में राहुल प्रथम, द्वितीय संदीप व महिला वर्ग में संजू व कविता ने प्रथम व द्वितीय स्थान हासिल किया। इसी प्रकार से गोला फेंक प्रतियोगिता में पुरुष वर्ग के जगसीर सिंह ने प्रथम, कुलराज सिंह द्वितीय तथा महिला वर्ग में मधु बाला ने प्रथम व जसप्रीत ने द्वितीय स्थान पर रहे। डिस्कस थ्रो प्रतियोगिता में जगसीर सिंह प्रथम, शाम चंद द्वितीय, लंबी कूद पुरुष वर्ग में बूटा सिंह प्रथम व गगन दीप द्वितीय तथा ऊंची कूद में अनिल कुमार प्रथम व सुभाष द्वितीय रहे। महिला वर्ग की मटका दौड़ में रोशनी ने प्रथम, राजेश्वरी ने द्वितीय  तथा भारतोलन में प्रथम सुरभि व प्रीतजोत तथा श्वेता व सुशीला ने द्वितीय स्थान हासिल किया। पुरुष वर्ग की कुश्ती प्रतियोगिता में कृष्ण कुमार व उमेद कुमार प्रथम, विनोद कुमार व जगदेश द्वितीय रहे। इसके साथ-साथ महिला वर्ग की कुश्ती प्रतियोगिता में जसप्रीत व सर्वजीत ने प्रथम व सरिता व पुनम ने द्वितीय स्थान हासिल किया। सरपंच/पंच/जिला परिषद व पंचायत समिति के सदस्यों की 100 मीटर की पुरुष दौड़ में राजेंद्र पंच प्रथम, रवि कुमार द्वितीय तथा महिला वर्ग में रीना देवी  प्रथम व कमला द्वितीय स्थान पर रही।

   

No comments:

Post a Comment