Loading

04 February 2011

जनगणना की रैली को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया

सिरसा
          नगराधीश श्री एच.सी भाटिया ने स्थानीय राजकीय मॉडल सीनियर सैकेंडरी स्कूल से जनगणना की रैली को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। इस रैली में 200 से भी अधिक बच्चों ने भाग लिया। रैली के माध्यम से ये बच्चें विभिन्न बाजारों में गए और छात्रों के हाथों में जनगणना के महत्व को दर्शाती हुई तख्तियां और पट्टियां थी।
    नगराधीश श्री भाटिया ने आमजन से अपील की है कि वे घरों में आने वाले प्रगणकों को सही-सही जानकारी उपलब्ध करवाए। देश की प्रगति व आर्थिक स्थिति को सुदृढ करने के लिए जनगणना का अत्यंत महत्व है। जनगणना के आंकड़ों के आधार पर ही केंद्र और राज्य सरकारों द्वारा जनकल्याण व विकास की योजनाएं तैयार की जाती है जिससे देश व प्रदेश के विकास को नई दिशा मिलती है। जनगणना संबंधी सभी प्रकार की जानकारी को गोपनीय रखा जाएगा। उन्होंने प्रगणकों से कहा है कि वे पूरी ईमानदारी व निष्ठा के साथ जनगणना के कार्य को संपन्न करे।
    उन्होंने बताया कि आगामी 9 फरवरी से 28 फरवरी तक जनगणना के कार्य में लगे प्रगणक घर-घर जाकर जनगणना का कार्य करेंगे। जनगणना के कार्य के लिए जिला में कुल 9 सैक्टर बनाए गए है जिनमें 2430 ब्लॉक गठित किए गए है तथा उनमें 2408 प्रगणक व 402 सुपरवाईजर नियुक्त किए गए है। इसके बाद आगामी 1 मार्च से 5 मार्च तक जनगणना का रिवीजनल राउंड होगा। उन्होंने बताया कि जनगणना के कार्य के लिए सभी प्रगणकों व सुपरवाईजरों को प्रशिक्षण दिया जा रहा है जो कल 5 फरवरी तक पूरा हो जाएगा। इस अवसर पर जनगणना अधिकारी सुनील गाट, तहसीलदार राजेंद्र सिंह, मुख्याध्यापक श्याम लाल तथा नरेश सिंगला उपस्थित थे। इसके अलावा स्थानीय खैरपुर से भी जनगणना की रैली निकाली गई जहां रैली को स्कूल के प्राचार्य अरुण कुमार कुंदरा ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। जिला में उपमंडल स्तरों, तहसील व खंड स्तरों पर भी जनगणना रैलियों का आयोजन किया गया जहां संबंधित तहसीलदारों व खंड विकास एवं पंचायत अधिकारियों ने जनगणना रैलियों को रवाना किया।

No comments:

Post a Comment